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गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय !!

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गहरी और अच्छी नींद

हमारी दिनचर्या में गहरी और अच्छी नींद प्राकृतिक और आवश्यक है। यह हमारे शरीर और मस्तिष्क को आराम देती है और हमें ऊर्जा प्रदान करती है जो कि स्वस्थ जीवन जीने के लिये आवश्यक है। गहरी व सम्पूर्ण नींद से हमारे मन और शरीर को सम्पूर्ण विश्राम मिलता है जिससे हम खुद को ताजा एवं ऊर्जावान महसूस करते हैं। अधूरी या गहरी नींद न होने के कारण व्यक्ति में दुख, दुर्बलता, कमजोरी, आलस्य जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।

आयुर्वेद में व्यक्ति का स्वास्थ्य वात, पित्त और कफ के संतुलन पर निर्भर करता है अत: इन दोषों में आए असंतुलन के कारण ही कोई भी समस्या उत्पन्न होती है। अनिद्रा में मुख्यत: वात दोष का असंतुलन देखा जाता है। वात दोष के कारण सोने की कोशिश करने पर भी व्यक्ति सोने में असमर्थ होता है तथा व्यक्ति का मन लगातार अतीत की घटनाओं के बारे में सोचता और विचार करता रहता है तथा कई तरह की चिंताएं उसके मन में चलती रहती हैं। उसका मन बेचैन एवं अस्थिर रहता है, यह सब वात दोष की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। इसके अलावा यदि व्यक्ति में कफ दोष बढ़ जाता है तो वह बहुत देर तक सोने के बाद भी खुद को आलसी और थका हुआ महसूस करता है।

गहरी और अच्छी नींद के फायदे (Benefits of Sleep in Hindi)

रात में सम्पूर्ण और गहरी नींद लेने वाले व्यक्ति अनिद्रा से ग्रस्त लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ होते हैं। इसके अलावा और भी फायदे हैं, चलिये इनके बारे में जानते हैं-

-नींद हमारी धमनियों को प्रभावित करती है। पर्याप्त नींद न लेने से ब्लड प्रेशर, तथा हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने की अधिक आशंका रहती है और इससे हृदय पर भी बूरा असर पड़ता है। एक वयस्क व्यक्ति के लिए 6-8 घण्टे की नींद लेना आवश्यक है।

-अच्छी नींद न आने से तनाव बढ़ता है तथा उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है। उच्च रक्तचाप दिल के रोगों को जन्म देता है जबकि गहरी नींद व्यक्ति को इन सब से दूर रखती है।

-देर रात तक जाग कर काम करने वालों में ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर की संभावना अधिक होती है। शोध के अनुसार तेज रोशनी से मेलाटोनीन हार्मोन प्रभावित होता है। यह हार्मोन नींद को लाने में मदद करता है। रोशनी और नींद कम होने से ट्यूमर या गांठ का विकास होता है जो कैंसर को जन्म देता है।

-रात की सम्पूर्ण और पर्याप्त नींद के कारण आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करते हैं। भरपूर ऊर्जा से भरे होने के कारण आप बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं और थकावट महसूस नहीं करते।

-पर्याप्त नींद लेने वाले व्यक्तियों की याद्दाश्त अच्छी होती है। वह ज्यादा जल्दी चीजों को समझ कर लम्बे समय तक उन्हें याद रख पाते हैं।

-कम सोने वालों में कईं बार वजन बढ़ने की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। कम सोने के कारण हार्मोन असंतुलन का खतरा रहता है जिससे अधिक भूख लगती है। 

-पर्याप्त नींद लेने से व्यक्ति की एकाग्रता बढ़ती है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते वो दिन भर आलस्य और सुस्ती महसूस करते हैं जिससे कोई भी कार्य करने में एकाग्रता नहीं बन पाती।

-सोने पर मस्तिष्क को आराम मिलता है, दिनभर कार्य करने के बाद पर्याप्त नींद हमारे मस्तिष्क के लिए आवश्यक है।

-हमेशा पर्याप्त नींद लेने से व्यक्ति को बुढ़ापा नहीं आता। वे अधिक स्वस्थ व सुन्दर दिखते हैं।

कम नींद होने के दुष्प्रभाव (Side Effects of Sleep)

अच्छी नींद होने जैसे शरीर को अनेक फायदों का लाभ मिलता है उसी तरह कम नींद अनेक नुकसानों को भी सामना करना पड़ता है।

-पर्याप्त नींद न लेने से व्यक्ति तनाव एवं मानसिक रोगों का शिकार हो सकता है।

-नींद पूरी न होने से शरीर और दिमाग को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता जिसके कारण बदन दर्द, अकड़न और थकावट जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

-पाचन तंत्र पर नींद का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। पूरी नींद न लेने पर कब्ज की समस्या हो जाती है।

-पूरी नींद न लेने पर व्यक्ति किसी भी कार्य में एकाग्रचित्त नहीं हो पाता और उसकी स्मरणशक्ति कमजोर हो जाती है।

-नींद की कमी के कारण व्यक्ति में चिड़चिड़ापन एवं अवसाद जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। व्यक्ति को छोटी-छोटी बातों पर भी अधिक क्रोध आने लगता है।

-पर्याप्त नींद के अभाव में व्यक्ति को बिना कोई काम किए ही थकान बनी रहती है और सिर हमेशा भारी रहता है।

अनिद्रा से बचने के उपाय (Prevention Tips of Sleep)

अच्छी नींद के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी जीवनशैली और आहार में बदलाव लाना होता है। वह कौन-कौन से होते चलिये इसके बारे में जानते हैं-

आहार-

-अपने भोजन में बादाम, अखरोट, दूध एवं दलिया का सेवन करें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

-रात में सोने से पहले दूध पिएं।

-रात के भोजन में सलाद को भी शामिल करें। सलाद खाने से शरीर में लैक्टोकैरियम नामक तत्व उत्पन्न होता है जिससे शरीर आराम महसूस करता है।

-काबुली चना, केला, किवी इन चीजों का रात में सेवन करने से नींद अच्छी आती है। 

-रात को सोने से पहले दूध पिएं। दूध में मौजूद एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन दिमाग के रसायन सेरोटोनिन के लिए महत्वपूर्ण होता है। ट्रिप्टोफेन और सेरोटोनिन की मदद से रात में आसानी से नींद आती है।

-अपने भोजन में दूध के साथ दही, पनीर आदि अन्य दूध के उत्पादों को भी शामिल करें।

-फलों में चेरी का सेवन जरूर करें। इसमें अच्छी मात्रा में मेलाटोनिन रसायन पाया जाता है जो हमारे शरीर की बॉडी क्लॉक को नियंत्रित करता है। शोध के अनुसार, सोने से कुछ घण्टे पहले चेरी खाने से अच्छी नींद आती है। अनिद्रा से पीड़ित लोगों को दिन में दो बार एक कप चेरी का जूस पीना चाहिए।

-सुबह के नाश्ते में दूध और केले का सेवन करें। केले में मांसपेशियों को ढीला करने की क्षमता होती है। इसमें मौजूद पोटाशियम और मैग्निशियम से जल्दी सोने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स से भी नींद अच्छी आती है।

-शोध के अनुसार, रात में चावल खाने से नींद अच्छी आती है। चावलों में अधिक मात्रा में ग्लिसेमिक इंडेक्स पाया जाता है। साथ ही इसमें ट्रिप्टोफेन और सेरोटोनिन नामक रसायन सोने में मदद करते हैं।

-शाम को कैफ़िन और एल्कोहल का सेवन बिल्कुल त्याग दें। इसकी बजाय आप हर्बल चाय का सेवन करें।

-प्रतिदिन 8-10 बादाम खाएं। बादाम में अच्छी मात्रा में मैंग्निशियम पाया जाता है जो कि हमारी मांसपेशियों को आराम दिलाता है। शोथ के अनुसार जब शरीर में मैंग्निशियम की मात्रा कम होती है तो सोने में परेशानी होती है। साथ ही बादाम जरूरी मात्रा में प्रोटीन बनाता है जो कि सोते समय ब्लड शुगर  को नियंत्रित करता है।

गहरी और अच्छी नींद आने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Sleep)

1. अगर आपको रात में नींद आने के परेशानी हो रही हो तो आप सेब के सिरके का घरेलू नुस्खा आजमा सकते है। सेब के सिरका शरीर में मौजूद फैटी एसिड को तोड़ता है और इसमें मौजूद एमिनो एसिड से शरीर की थकान दूर होती है जिससे रात में एक लंबी और गहरी नींद लेने में मदद मिलती है। आप सेब के सिरके में शहद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है ऐसा करने से भी अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

2. अगर आप एक अच्छी नींद चाहते है तो आप घरेलू उपाय के तौर पर केले का सेवन कर सकते है। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर को आराम देता है। केले में ट्रिप्टोफैन नामक एक एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और नींद को नियंत्रित करने में सहायक होता है। कैल्शियम और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ लेने से भी नींद अच्छी आती है।

3. योग का नींद की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है और यह एक अच्छी नींद के लिए बेहतर घरेलू उपचारों में से एक है। योग करने से तनाव कम होता है, शारीरिक कामकाज में सुधार होता है और मानसिक ध्यान बढ़ाने में मदद मिलती है। योग करने से रात को नींद आने में मदद मिलती है और मानसिक शांति का अनुभव होता है।

4. नींद आने के लिए अगर आपको कोई रामबाण उपाय चाहिए तो गर्म दूध से अच्छा कोई उपाय नहीं हो सकता है। रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से मस्तिष्क की नसों को आराम मिलता है और गहरी नींद आती है। आप गर्म दूध में शहद डाल कर भी पी सकते है इससे भी बहुत सारे लाभ होते है और नींद अच्छी आती है।

5. यदि आपको नींद ना आने की समस्या हो रही हो तो रोज सोने जाने से पहले अपने पैरों में गर्म सरसों तेल से मालिश करें यह बहुत ही असरदार घरेलू इलाजों में से एक है। सरसों तेल से मालिश करने से चिंता, तनाव और थकान मिट जाती है जिससे रात में नींद ना आने की परेशानी नहीं होती है।

6. मेथी का रस आपकी नींद की समस्या के लिए एक अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है। मेथी के रस का सेवन करने से चिंता, अनिद्रा, चक्कर आनेजैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। मेथी का रस मस्तिष्क में दबाव बढ़ाने वाली नसों को शांत करता है। आप दो चम्मच मेथी के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर हर रोज सोने से पहले इसे टॉनिक की तरह उपयोग कर सकते है।

7. कैमोमाइल चाय नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए एक बहुत ही अच्छा घरेलू तरीका है। कैमोमाइल चाय पीने से उत्तेजित तंत्रिकाओं को शांत किया जा सकता है जिससे रात में नींद आने में आसानी होती है और एक लंबी और गहरी नींद का अनुभव लिया जा सकता है। कैमोमाइल चाय में मौजूद एपिगेनिन नामक कंपाउंड नींद के शामक प्रभावों को बढ़ाने का काम करता है जिससे एक बेहतर नींद ली जा सकती है। आपको अगर मीठा पसंद है तो आप कैमोमाइल चाय में दालचीनी मिला कर भी इसका सेवन कर सकते है।

8. रात को नींद नहीं आने का घरेलू इलाज करने लिए आप केसर का सेवन भी कर सकते है। केसर में बहुत सारे गुण होते है जो आपकी इन्द्रियों और तंत्रिकाओं को शांत करने के काम करते है। रात को सोने जाने से पहले एक गिलास केसर का दूध पीने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

9. अनिद्रा की बीमारी को दूर करने के लिए आप जायफल का घरेलू नुस्खा आजमा सकते है। जायफल एक बहुत ही अच्छा और प्राकृतिक तरीका है गहरी नींद लेने के लिए क्योकि जायफल में कई तरह की शामक विशेषताएं पायी जाती है। आप गर्म दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है। कोई भी व्यक्ति जायफल का सेवन अपनी पसंद अनुसार कर सकता है, आप इसे गर्म पानी या किसी फल के रस में मिला कर भी इसका सेवन कर सकते है।

10. नींद ना आने समस्या के लिए घरेलू उपाय के तौर पर आप जीरा का उपयोग भी कर सकते है। सभी की रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जीरा तो होता ही है पर क्या आप जानते है जीरे में बहुत सारे औषधीय गुण भी पाए जाते है जो पाचन के लिए तो अच्छा होता ही है साथ में अनिद्रा की समस्या को भी दूर करता है। जीरे को केले के साथ मिलाकर खाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। आप रात को सोने से पहले जीरे की चाय बना कर भी पी सकते है इससे भी गहरी और अच्छी नींद आती है।

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