You are currently viewing इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएगी खर्राटे लेने की समस्या !!

इन घरेलू उपायों से दूर हो जाएगी खर्राटे लेने की समस्या !!

Spread the love

पुदीने का तेल – पुदीने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो गले और नासछिद्र की सूजन को कम करने का काम करते हैं. इससे सांस लेना आसान हो जाता है. सोने से पहले पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को पानी में डालकर उससे गरारे कर लें. इस उपाय को कुछ दिन तक करते रहें. फर्क आपके सामने होगा |

हल्दी का इस्तेमाल – हल्दी में एंटी- सेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं. इसके इस्तेमाल से नासछिद्र साफ हो जाता है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है. रोज रात को सोने से पहले दूध में हल्दी पकाकर (हल्दी वाला दूध) पीने से फायदा होगा.

लहसुन का प्रयोग – साइनस की समस्या में लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में हीलिंग-क्वालिटी होती है. ये ब्लॉकेज साफ करने के साथ ही श्वसन-तंत्र को भी बेहतर बनाती है. अच्छी और चैन की नींद के लिए लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है.

ऑलिव ऑयल भी है फायदेमंद – ऑलिव ऑयल एक बहुत कारगर घरेलू उपाय है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह श्वसन तंत्र की प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होता है.

इलायची भी है कारगर – इलायची, श्वसन तंत्र को खोलने का काम करती है. इससे सांस लेने की प्रक्रिया सुगम होती है. सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से समस्या में राहत मिलेगी.

Leave a Reply