You are currently viewing इन घरेलू उपायों से अपने-आप निकल जाएगी किडनी की पथरी !!

इन घरेलू उपायों से अपने-आप निकल जाएगी किडनी की पथरी !!

Spread the love

लेमन जूस और ऑलिव ऑयल

बरसों से लेमन जूस और ऑलिव ऑयल को मिलाकर उसका सेवन गॉलब्लेडर के स्टोन के लिए किया जाता रहा है लेकिन किडनी के स्टोन में भी ये काफी कारगर है । नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक  एसिड कैल्शियम बेस वाले स्टोन को तोड़ने का काम करता है और दोबारा बनने से भी रोकता है। इस मिश्रण को बनाने के लिए नींबू के रस और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

अनार

अनार का जूस और उसके बीज दोनों में ही एस्ट्रीजेंट गुण होता है जो कि किडनी के स्टोन के इलाज में मददगार है। यदि आपकी किडनी में स्टोन है तो प्रतिदिन एक अनार खाना या फिर उसका जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा अनार को फ्रूट-सलाद में भी मिलाकर खाया जा सकता है।

तरबूज

मैग्नीशियम, फॉस्फेट्स, कार्बोनेट और कैल्शियम से बने किडनी स्टोन के इलाज के लिए तरबूज एक बहुत अच्छा और कारगर उपाय है। तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है जोकि स्वस्थ किडनी के लिए एक प्रमुख तत्व है। पोटैशियम यूरीन में एसिड लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है। पोटैशियम के साथ ही पानी भी भरपूर होता है जोकि स्टोन को नेचुरल तरीके से शरीर से बाहर निकाल देता है।

राजमा

राजमा में भरपूर फाइबर होता है। इसे किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है। किडनी बीन्स किडनी और ब्लेडर से जुड़ी हर किस्म की समस्या से राहत दिलाने में कारगर होती है।  इसे बनाने से पूर्व जिस पानी में भि‍गोया जाता है उसे पीने से भी फायदा मिलता है।

व्हीट ग्रास

व्हीट ग्रास को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। इसके नियमित सेवन से किडनी के स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारियों में काफी आराम मिलता है। इसमे कुछ मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पीना और बेहतर हो सकता है।

Leave a Reply