You are currently viewing जलने और चोट के निशान हटाने के 10 आसान उपाय और नुस्खे !!

जलने और चोट के निशान हटाने के 10 आसान उपाय और नुस्खे !!

Spread the love

1. भाप, गरम पानी या चाय से जलने पर हुए घाव पर नींबू का रस और नारियल का तेल प्रयोग करने से जल्दी फायदा मिलता है। नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाएं। नारियल तेल स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है और नींबू रस घाव के निशान मिटाने में फायदा करता है।

2. एलोवेरा में जलन कम करने और निशान हटाने के गुण होते है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर इसे जले हुए हिस्से पर लगाने से दर्द में आराम मिलने लगता है और साथ ही इससे जलने के दाग भी साफ़ होते है। आप चाहे तो एलोवेरा पत्ते की जगह एलोवेरा क्रीम भी प्रयोग कर सकते है।

3. केले का छिल्का जली हुई स्किन पर रगड़ने से जलने का निशान नहीं बनता ओर इस उपाय से जलन से भी जल्दी निजात मिलती है।

4. कई बार गरम गरम चाय, दूध या सूप पीने से मुंह जल जाता है जिससे मुंह में छाले निकल आते है। इसके इलाज के लिए बर्फ का टुकड़ा लें और चूसें। बर्फ को धो कर इस्तेमाल करें ताकि ये जीभ पर ना चिपके।

5. प्याज में सल्फर अधिक मात्रा में होता है जो जले हुए को ठीक कर के फोड़े फुंसी, छाले होने से रोकता है और इससे जलने का दर्द भी कम होता है। प्याज तोड़ कर इसका रस जली त्वचा पर प्रयोग करे।

6. दूध में प्रोटीन और वसा होती है जो जलने के उपचार में काफ़ी फायदेमंद है। हल्दी और दूध का पेस्ट बना कर जलने वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है और इस होम रेमेडी से जलने का निशान भी नहीं रहता।

7. त्वचा के जलने का उपचार बेकिंग सोडा से भी कर सकते है। जले पर इसे प्रयोग करने पर जलने के बाद फोड़ा नहीं निकलता, जलने का दर्द कम होता है और जलने का निशान भी साफ़ होता है।

8. थोड़ा सा पानी सिरका में मिला ले और एक कपडा इसमें डाल कर भिगो ले और इस कपडे को जली हुई जगह पर रखे। इस घरेलू इलाज को पांच से छह बार करने पर काफी आराम मिलता है।

9. शहद के प्रयोग से भी जले का ट्रीटमेंट कर सकते है। ये एक तरह से आयुर्वेदिक दवा है, जले हुए पर शहद का लेप लगाने से काफी राहत मिलती है।

10. दांत साफ़ करने वाली टूथपेस्ट जली हुई सतह पर लगाने से भी जल्दी आराम मिलता है।

Leave a Reply