You are currently viewing जीरा खाने के हैरान कर देने वाले फायदे !!

जीरा खाने के हैरान कर देने वाले फायदे !!

Spread the love

1. पाचन शक्ति के लिए जीरा के फायदे

आजकल लोगों की जैसी जीवनशैली और खान-पान है, ऐसे में पेट का ठीक रहना मुश्किल है। सही वक्त पर खाना न खाने और खाने के बाद न टहलने के कारण गैस व अपच जैसी समस्या हो जाती हैं। नतीजतन, पाचन शक्ति का कमजोर होना। ऐसे में अगर आप अपने आहार में जीरा को शामिल करें, तो पाचन शक्ति में काफी हद तक सुधार हो सकता है। इसलिए, आप एसिडिटी, गैस या अपच होने पर जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं।

2. आयरन

यह तो लगभग हर कोई जानता है कि आयरन हमारे शरीर के लिए जरूरी है। आयरन की कमी से कई तरह की शारीरिक समस्याएं जैसे – एनीमिया यानी खून की कमी व कमजोरी हो सकती है। ऐसे में अगर जीरा का सेवन किया जाए, तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जीरा आयरन से भरपूर होता है। इसके सेवन से आयरन की कमी दूर होगी और खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा में सुधार होगा।

3. बुखार या सर्दी-जुक़ाम के लिए जीरा के फायदे

हल्की-फुल्की सर्दी-जुक़ाम या बुखार होना आम बात है। ऐसे में जरूरी नहीं कि आप तुरंत दवा लें, उसकी जगह आप घरेलू उपाय आजमाएं। कई बार सर्दी-जुक़ाम होने पर बार-बार छींक आने या नाक में असहज महसूस होने की शिकायत होती है। इस स्थिति में आप मुट्ठीभर जीरे को भूनकर कपड़े में बांध लें और थोड़ी-थोड़ी देर बाद उसे सूंघते रहें। इसके अलावा, अगर आपको ठंड या बुखार है, तो जीरे के पानी को गुड़ के साथ पी सकते हैं। जीरे की तासीर गर्म होती है, ऐसे में इसके सेवन से आप बुखार से भी बच सकते हैं।

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जीरा के फायदे

प्रत्येक व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना जरूरी है। इसके लिए आप भोजन में जीरे को शामिल कर सकते हैं। इसमें इम्यूनोमॉडलट्री गुण  होते हैं, जिस कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है।

5. वज़न  कम करने के लिए जीरा के फायदे

तला-भूना व जंक फूड खाना और व्यायाम न करना आदि कई कारण हैं, जिससे लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। वहीं, शोध के अनुसार जीरा वज़न कम कर सकता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म पर भी असर कर सकता है। जीरा पाउडर के सेवन से मोटापे की शिकार महिलाओ में वज़न कम होता देखा गया है।

6. एनीमिया के लिए जीरा के फायदे

सही और स्वस्थ आहार न लेना, आयरन की कमी होना व कई अन्य कारणों से आजकल कई लोग एनीमिया से जूझ रहे हैं। इसकी वजह से शरीर कमजोर होने लगता है, चक्कर आने लगते हैं और देखते ही देखते शरीर कई अन्य समस्याओं से घिर जाता है। अगर वक्त रहते एनीमिया पर ध्यान न दिया जाए, तो परेशानी और बढ़ भी सकती है। अगर इस समस्या में आप जीरे का सेवन करेंगे, तो एनीमिया से बचा जा सकता है, क्योंकि जीरे में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। इसलिए, अपने आहार में जीरा शामिल करें।

7. गठिया के लिए जीरा के फायदे

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना आम बात है। कई बार यही दर्द आगे चलकर गठिया का रूप ले लेता है, लेकिन अगर आप खाने में कुछ मसालों को नियमित रूप से शामिल करेंगे, तो यह खतरा कम हो सकता है। जीरा उन्हीं में से एक है। जीरे में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है, जो सूज़न  से बचाव कर सकता है और गठिया को होने से रोक सकता है। आप जीरे का पानी पिएं, खाने में जीरा शामिल करें या फिर जीरे का तेल लगाएं, यह हर लिहाज से फायदेमंद है।

8. पेट दर्द के लिए जीरा के फायदे

पेट दर्द कभी भी और किसी भी कारण से हो सकता है। अगर आपको भी पेट दर्द या पेट से जुड़ी समस्या है और आप इस कारण दर्द निवारक दवाइयां खाने के आदी हैं, तो आप अपनी डाइट में जीरा शामिल करें। जीरा पेट दर्द, डायरिया, पेट के कैंसर व पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों से बचाव कर सकता है। यहां तक कि यह इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (पेट की समस्या) से भी राहत दिलाता है। आप जीरे को खाने में मसाले के तौर पर या फिर जीरे का पानी भी पी सकते हैं। अगर पेट की समस्या ज्यादा बढ़े, तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

9. मधुमेह के लिए जीरा के फायदे

मधुमेह से निपटने के लिए आप सही आहार के साथ-साथ जीरा को भी डाइट में शामिल करें। जिन्हें डायबिटीज नहीं है, जीरे के सेवन से उनमें इसका खतरा कम हो सकता है। वहीं, जिन्हें मधुमेह है, उनका शुगर स्तर संतुलित रहेगा। जीरा ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है और शरीर में उचित ब्लड कंटेंट के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इस प्रकार कहा जा सकता है कि यह मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए वरदान है।

10. मासिक धर्म में जीरा के फायदे

मासिक धर्म के समय मूड स्विंग्स, पेट में ऐंठन, मतली, पेट में दर्द जैसी समस्याएं लगभग हर महिला को होती हैं। वहीं, कुछ महिलाओं को अनियमित महावारी से जूझना पड़ता है। इस अवस्था में कुछ महिलाएं दवाइयां खाती हैं, जो सही नहीं है। आगे चलकर इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ जीरे का सेवन कर सकते हैं। इसमें दर्द निवारक और ऐंठन को कम करने के गुण हैं, जिस कारण यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है।

Leave a Reply