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कद्दू के बीज के पांच ऐसे फायदे जिन्हे जानकर आप दांग रह जाएंगे

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कद्दू की गिनती स्वादिष्ट और गुणकारी सब्जियों में होती है। कद्दू से विभिन्न प्रकार के लजीज व्यंजनों का निर्माण किया जाता है, जैसे – मालपुआ, कुद्दू का हलवा व खीर आदि। इस लेख में हम सिर्फ कद्दू के बारे में ही नहीं, बल्कि कद्दू के बीज के विषय में बताने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कद्दू के छोटे-छोटे बीज कैंसर व उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर समस्याओं का इलाज करने के काम आ सकते हैं। आइए जानते हैं विभिन्न बीमारियों के लिए कद्दू के बीज के फायदे और कद्दू के बीज खाने का तरीका।

कद्दू में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द को कम करने के गुण पाए जाते है कद्दू के बीज का तेल का उपयोग जोड़ों में लगाने से दर्द के साथ सूजन को भी कम करता हैं। गठिया की सूजन को कम करने के लिए, कद्दू के बीज के तेल से  प्रतिदिन दो बार थोड़ी देर उस जगह की मालिश करें।

ट्रिप्टोफैन एमिनो एसिड समूह के अंतर्गत आता है। जो  कद्दू के बीज में बहुतायत में पाया एक प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक है इस ट्रिप्टोफैन को शरीर द्वारा सेरोटोनिन में परिवर्तित किया जाता है जो बदले में मेलेटोनिन या स्लीप हार्मोन में परिवर्तित हो जाता है। जिन लोगों को अच्छी नींद लेने में परेशानी होती है वे वांछनीय परिणाम देखने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले कुछ फल के टुकड़े के साथ कुछ कद्दू के बीज ले सकते हैं, कद्दू के बीज ट्रस्टफ़ोफ़ान की आवश्यक मात्रा के साथ शरीर की आपूर्ति करेंगे, जो सोने के हार्मोन में परिवर्तित हो जाएगा और रात भर में एक शांत नींद को बढ़ावा देगा।

Kaddu Ke Beej में मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत होता है, जो हड्डियोंको मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिसके खतरे को कम करने में मदद करता है। रोजाना आधी मुट्ठी से भी कम कद्दू के बीज का सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है।

आपको बता दें कद्दू के बीजों में जिंक की काफी मात्रा पायी जाती है। जिंक पुरुषों की स्‍पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है। यदि नियमित आहार में कद्दू के बीजों को शामिल किया जाता है तो इससे प्रजनन क्षमता बेहतर होती है।

ड्राई फ्रूट्स जिसमे कद्दू के बीज भी सामिल है ओमेगा -3 फैटी एसिड या अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के स्रोत के रूप में जाना जाता है। यह सभी व्यक्तियों के शरीर के लिए आवश्यक है कद्दू के बीज में फाइटोस्टेरॉल होता है जो LDL के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है यह LDL को कम करके एथेरोस्लेरोसिस और रक्त को जमने से रोकता है। हर दिन कद्दू के बीज खाने से, एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल का का निर्माण किया जा सकता है।

कद्दू के बीज का मधुमेह पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।  कद्दू का बीज इंसुलिन को नियमित करता है और तनाव को कम करके मधुमेह की समस्या को रोकता है। मधुमेह के रोगी नाश्ते में प्रतिदिन 2 बड़े चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज का सेवन कर सकते है।

Kaddu Ke Beej जस्ता का एक अच्छा स्रोत हैं, और इस बीज का एक औंस खनिज के लगभग 2 मिलीग्राम के बराबर होता है। जस्ता शरीर के लिए जरूरी है जैसे कि प्रतिरक्षा प्रणाली, कोशिकाओं की वृद्धि  उचित नींद और आंख और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने और पुरुष यौन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद के लिए भी जाना जाता है। मिट्टी के खनिज में कमी के चलते दुनिया भर के कई लोगों को इस लाभकारी खनिज की सही मात्रा नहीं मिलती है। ठंड और फ्लू अवसाद त्वचा की समस्याएं और मुँहासे और क्रोनिक थकान जैसे सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने के लिए दैनिक आहार में कद्दू के बीज का सेवन किया जा सकता है।

एक चौथाई कप कद्दू के बीज का सेवन करने से नियमित रूप से मैग्नीशियम का लगभग आधे हिस्से की पूर्ति हो जाती है जो बदले में शरीर की एक विस्तृत श्रृंखला को कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने में मदद करता है। जब कोई व्यक्ति मैग्नीशियम की आवश्यक मात्रा लेता है तो एटीपी का उत्पादन जिससे हमें उर्जा मिलती है बढ़ता है आरएनए अणुओं के संश्लेषण, दिल की लयबद्ध पम्पिंग, दाँत और हड्डी के समुचित विकास और नसों और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है। यह दिखाया गया है कि कद्दू के बीज खाने से नियमित रूप से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है।

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