You are currently viewing सुबह खाली पेट काजू खाने के क्या होते हैं जबरदस्त फायदे

सुबह खाली पेट काजू खाने के क्या होते हैं जबरदस्त फायदे

Spread the love

काजू के ये 7 फायदे आपको कर देंगे हैरान

काजू को ड्राई फ्रूट्स का राजा माना जाता है. क्या आप जानते हैं कि काजू खाने के स्वाद के साथ ही सेहत का भी ख्याल रखता है. काजू शरीर को सेहतमंद और निरोग बनता है !

काजू का इस्तेमाल मिठाई और सब्जी की ग्रेवी को स्वादिष्ट बनाने के लिए खूब किया जाता है. काजू से बनी बर्फी को ज्यादातर लोग बहुत पसंद करते हैं. स्वाद के साथ ही यह सूखा मेवा सेहत को स्वस्थ रखने में भी खूब उपयोगी है.

आइए जानें, काजू खाने से स्वास्थ्य को किस तरह से लाभ पहुंचता है…

1. शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है
काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. इसे खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता लेकिन इसे ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए. अगर आपका मूड बेमतलब ही खराब हो जाता है तो 2-3 काजू खाने से आपको इस समस्या में आराम मिल सकता है.

2. प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है यह
काजू में प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है इसलिए इसे खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाते हैं.

3. कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल
काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है. इसमें प्रोटीन अधिक होता है और यह जल्दी पच जाता है. काजू आयरन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है इसलिए खून की कमी को दूर करने के लिए आप इसे खा सकते हैं.

4. त्वचा बनती है चमकदार
काजू खाने से त्वचा का ग्लो करने लगती है और रंगत भी निखर जाती है. सौंदर्य बढ़ाने के लिए अक्सर ही घरेलू नुस्खों में इसका उपयोग किया जाता रहा है.

5. याद्दाशत होती है तेज
काजू विटामिन-बी का खजाना है. भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है. काजू खाने से यूरिक एसिड बनना बंद हो जाता है और इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

6. हड्डियों को मजबूत बनाता है
काजू में प्रोटीन अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. काजू में मौजूद मोनो सैचुरेटड फैट दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. जो लोग जोड़ों की समस्या से परेशान है वह रोजाना काजू खाएं इससे उन्हें लाभ प्राप्त होगा क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

7. पाचन शक्ति को बनता है मजबूत
काजू में एंटी ऑक्सीडेंट पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के साथ ही वजन भी संतुलित रखता है.

8. यह शरीर में खून को बढ़ाने के लिए उपयोगी है
इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी कारगर साबित होते हैं। जिन लोगों को अक्सर पेट से संबंधित परेशानी रहती है जैसे गैस, कब्ज, अपच वह इसे पीसकर इसमें स्वाद अनुसार नमक डालकर एक पेस्ट तैयार कर इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा।

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

Leave a Reply