You are currently viewing कमजोर नाखूनों के लिए घरेलू उपचार !!

कमजोर नाखूनों के लिए घरेलू उपचार !!

Spread the love

जैतून का तेल और नींबू का रस

नींबू के रस में कुछ बूंदे जैतून के तेल की मिलाकर मिश्रण बना ले। इस शक्तिशाली मिश्रण को सप्ताह में कम से कम दो बार प्रयोग करने से अपने कमजोर नाखूनों में मजबूती आयेगी। जल्द परिणाम पाने के लिए सोने से पहले इस मिश्रण से नाखूनों पर मालिश करें।

टी ट्री ऑयल और विटामिन ई

एक चम्‍मच टीट्री ऑयल में कुछ बूंदे विटामिन ई की मिलाकर लगाने से ना केवल नाखून मजबूत और स्वस्थ बनते हैं, साथ ही नेल फंगस को दूर करने और संक्रमण के इलाज में भी मदद करता है। इसे नाखूनों पर रगड़ने से आपको जल्द ही अच्‍छे परिणाम देखने को मिल जायेगें।

मालिश

कमजोर नाखूनों के लिए यह बहुत ही आसान, सस्ता और प्रभावी उपाय है। इसके लिए आप अपनी पसंद के किसी भी मॉइस्‍चराइजिंग क्रीम, नेल क्रीम और वनस्पति तेल की थोड़ी सी मात्रा लेकर नाखूनों की मालिश करें। मसाज से रक्त परिसंचरण में सुधार होकर नाखून लंबे समय तक मजबूत और स्वस्थ रहेगें।

समुद्री नमक

कमजोर नाखूनों के लिए दिलचस्प घरेलू उपचारों में समुद्री नमक एक और मजेदार उपाय है। इस पेस्ट को बनाने के लिए दो चम्मच समुद्री नमक में दो बूंदे नींबू के रस या तेल, लोहबान तेल और गेहूं के बीज के तेल की मिला लें। फिर इस मिश्रण में 10 से 15 मिनट के लिए अपने हाथों को भिगो लें। इस उपाय को सप्ताह में दो बार दोहराये।

विटामिन ई

विटामिन ई का कैप्सूल या अम्पूल्स कमजोर नाखूनों के लिए एक शानदार उपाय है। इस तेल की कुछ बूंदों के साथ हर रात एक सौम्य मालिश नाखूनों की हालत में सुधार करने में मदद करता है। बेहतर, तेजी से परिणाम पाने के लिए मसाज के बाद मैनीक्योर दस्ताने पहने।

बीयर

बीयर, जैतून का तेल और एप्पल साइडर सिरका शायद आपके अपने पसंदीदा पेय सामग्री हो सकती है, लेकिन यह आपके कमजोर नाखूनों के इलाज के लिए भी बेहतरीन उपाय है। एक चौथाई कप गर्म जैतून का तेल में बराबर मात्रा में साइडर सिरका और आधा कप बीयर का मिला लें। अब इसके सभी पोषक तत्व पाने के लिए अपने नाखूनों को 15 मिनट के लिए इस मिश्रण में रखें।

हर्बल मास्क

इस सुगंधित हर्बल मास्क का लगातार इस्तेमाल करने से, जल्द ही यह आपके पसंदीदा घरेलू उपचार में से एक बन जाएगा! इस मास्क को बनाने के लिए एक कप उबलते पानी में एक चम्मच कैमोमाइल और पुदीने की चाय की मिलाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इस हर्ब में आधा चम्मच जैतून का तेल और दो बड़े चम्मच गेहूं के आटा मिला दें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाकर आधे घंटे लगाने के बाद धो लें।

नींबू का रस

गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पांच मिनट तक अपनी उंगलियां को इसमें डालकर रखें और फिर हाथों को साफ पानी से धो लें। इससे नाखून बढ़ेंगे और कोमल होंगे । नाखूनों पर नींबू का छिलका रगड़ें और कुछ देर बाद हाथ धो लें। कुछ दिनों के बाद नाखूनों में कुदरती चमक उत्पन्न हो जाएगी और नाखून मजबूत बनेंगे।

एप्पल साइडर विनेगर

इससे आप टूटते हुए नाखूनों सो बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाएं और इसमें नाखूनों को कुछ मिनटों के लिए डुबो कर रखें। इस उपाय को दिन में कई बार करें। इससे नाखुनों में निखार भी काफी आएगा।

नारियल का तेल

टूटते हुए नाखूनों को मजबूत करने के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद है। इसे  प्रयोग करने के लिए नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर लें और फिर अपने नाखूनों को इस तेल में 5 मिनट तक डुबोएं। इस उपाय को दिन में 2 बार करें और रात को सोने से पहले करें।

Leave a Reply