You are currently viewing मांस से भी १०० गुना ज्यादा ताकतवर है ककोरा की सब्जी

मांस से भी १०० गुना ज्यादा ताकतवर है ककोरा की सब्जी

Spread the love
ककोरा की सब्जी

आजकल के दौर में जंक फूड का इतना क्रेज बढ़ चुका है कि लोग अपने शरीर को जरूरी ताकत देनी वाली सब्जी, दाल का सेवन कम ही करते हैं. लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ सबज्यिां ऐसी होती हैं, जिन्हें कुछ दिन खाने पर ही इसका फायदा मिल जाता है.

ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला. यह दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी है. इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इस सब्जी में इतनी ताकत होती है कि महज कुछ दिन के सेवन से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है. कंटोला को ककोड़े और मीठा करेला नाम से भी जाना जाता है.

अगर आप भी अपनी रोजाना डाइट में इसे शामिल करते हैं तो दूसरे तत्वों और फाइबर की कमी को भी यह पूरी करती है. ककोड़े यानी मीठा करेला को सेहतमंद माना जाता है. आयुर्वेद में भी इसे सबसे ताकतवर सब्जी के रूप में माना गया है.

यह सब्जी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होती है. इसे रोज खाने से आपका शरीर ताकतवर बनता है. इसके लिए कहा जाता है कि इसमें मीट से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोल में मौजूद फाइटोकेमिकल्स स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में काफी मदद करता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सब्जी है. यह शरीर को साफ रखने में भी काफी सहायक है.

कंटोला आमतौर पर मॉनसून के मौसम में भारतीय बाजारों में देखा जाता है. इसमें कई स्वास्थ्य लाभ है जिसकी वजह से इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. इसकी मुख्य रूप से भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में खेती की जाती है.

वजन घटाने में सक्षम:

कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर होता है जबकि कैलोरी कम मात्रा में होती है. यदि 100 ग्राम कंटोला की सब्जी का सेवन करते हैं तो 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प है.

कैंसर से बचाए :

कंटोला में में मौजूद ल्युटेन जैसे केरोटोनोइडस विभिन्न नेत्र रोग, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में सहायक है.

पाचन क्रिया होगी दुरुस्त :

अगर आप इसकी सब्जी नहीं खाना चाहते तो अचार बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इसे औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हाई ब्लड प्रेशर होगा दूर :

कंटोला में मौजूद मोमोरडीसिन तत्व और फाइबर की अधिक मात्रा शरीर के लिए रामबाण हैं. मोमोरेडीसिन तत्व एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटीज और एंटीस्टे्रस की तरह काम करता है और वजन और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.

मानसून के आते ही मार्केट में तरह-तरह की ताजी-हरी सब्जियां आ जाती हैं। इन्हीं में से एक है ककोरा। इसे ककोड़े, मीठा करेला, केकरोल, कोरोला, करटोली आदि नामों से भी जाना जाता है। यह सब्जी करेला प्रजाति की है, लेकिन ये करेले जैसी कड़वी नहीं होती है। यह एक औषधीय सब्‍जी है, जिसके सेहत पर कई लाभ (Kakora Benefits in Hindi) होते हैं। ककोरा एक बेल में फलने वाला फल है, जिसका व्‍यास लगभग 2-3 सेमी होता है। इसका रंग हरा होता है। जब यह पकता है तो यह हल्‍का पीला हो जाता है। ककोरा की बाहरी सतह को छीलकर इनसे कई प्रकार के व्‍यंजन बना सकते हैं, जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं।

ककोरा में मौजूद पोषक तत्‍व ?

ककोरा को स्‍थानीय भाषा में कंटोला भी कहते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों में कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने की क्षमता होती है। कंटोला में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, फाइबर, बहुत से खनिज पाए जाते हैं। इसके अलावा ककोरा में एस्‍कॉर्बिक एसिड, कैरोटीन, थियामिन, रिबोफ्लेविन और नियासिन जैसे आवश्‍यक विटामिनों की कम मात्रा उपस्थित रहती है। इन सभी पोषक तत्‍वों की मौजूदगी के कारण यह हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद (Kakora Benefits in Hindi) होते हैं।

रक्त प्रवाह की समस्याओं को करे दूर

ककोरा का पर्याप्‍त मात्रा में सेवन करने से रक्‍त प्रवाह में आने वाली समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। रक्‍त प्रवाह में आने वाली समस्‍याएं दिल की बीमारी से जुड़ी होती हैं। दिल से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने के लिए ककोरा जरूर खाएंफायदेमंद होता है।

दवाईयां भी फेल हैं इस रस के आगे, 350 रोगों की अकेले करता है छुट्टी

कमजोर शरीर को फौलादी बनाये एक हफ्ते मे बन जाओगे बस खाए ये चीज

किसी भी नस में ब्लॉकेज नहीं रहने देगा यह देसी फार्मूला

रोज सुबह पिए 1 ग्लास लौंग का पानी, 21 दिनों में १० किलो वजन घटाएं

डायबिटीज रखे कंट्रोल में

बरसाती मौसम में मिलने वाली यह सब्‍जी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ककोरा का नियमित सेवन करने से मधुमेह रोगियों में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद फाइटो-पोषक तत्‍व, पॉलीपेप्‍टाइड-पी (polypeptide-P) शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं।

आंखें रहें स्वस्थ

आंखों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए भी ककोरा फायदेमंद होता है, क्‍योंकि इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन ए आपकी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण घटक है। इसे आहार में शामिल करके अपनी द्रष्टि में सुधार कर सकते हैं। आंखों से संबंधित अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने में भी यह मदद करता है।

गर्भवती महिलाएं जरूर खाएं

गर्भावस्‍था के दौरान होने वाली समस्‍याओं में तंत्रिका ट्यूब दोष भी शामिल है। ककोरा के ताजे फलों में विटामिन बीसी की अच्‍छी मात्रा होती है, जो कोशिका विकास और प्रजनन के लिए महत्‍वपूर्ण होते हैं। इन दिनों इसका नियमित सेवन करने से तंत्रिका दोष के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

कैंसर से बचाए

हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स की मौजूदगी के कारण कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। स्‍पाइनी गोरड के ताजा गहरे हरे रंग वाले फलों में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) का काम करते हैं। विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होने के कारण यह फ्री रेडिकल्‍स को नष्‍ट करने में मदद करता है और कैंसर की संभावनाओं (Cancer prospects) को रोकता है।

बुखार

बुखार के लिए ककोरा का सेवन फायदेमंद है ही साथ ही आप इसकी पत्तियों का भी उपयोग कर सकते हैं। बुखार दूर करने के लिए इसकी पत्तियों को पानी में उबालें। इस मिश्रण को ठंडा करने के बाद इसमें 1 बड़ा चम्‍मच शहद मिलाएं और इसका सेवन करें। इससे बुखार कम हो जाएगा।

पथरी के लिए है बेहतर 

गुर्दे (किडनी) में स्टोन की समस्‍या अधिकांश लोगों को होती है, लेकिन यदि ककोरा या कंटोला के बीज या कंटोला का नियमित सेवन करें तो पथरी की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। 10 ग्राम कंटोला के पाउडर को 1 गिलास दूध में मिलाकर नियमित सेवन करने से लाभ हो सकता है। कंटोला के औषधीय गुण मूत्राशय के पत्‍थरों (Bladder stones) को हटाने में मदद करते हैं।

बवासीर

बवासीर की समस्‍या से परेशान हैं, तो इसके पाउडर का उपयोग करें। आप इसके लिए 5 ग्राम कंटोला पाउडर और शक्‍कर के मिश्रण का नियमित रूप से दिन में दो बार सेवन करें। यह आपकी समस्‍या का उपचार करने के लिए दवा का काम करता है।

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

This Post Has 36 Comments

Leave a Reply