You are currently viewing कटहल खाने से होने वाले ये 5 नुकसान नहीं जानते होंगे आप!!

कटहल खाने से होने वाले ये 5 नुकसान नहीं जानते होंगे आप!!

Spread the love

1. कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है। उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है।

2. ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है।साथ ही इसके प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है.

3. अस्थमा के इलाज में भी ये एक कारगर औषधि की तरह काम करता है। कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें। नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में फायदा होता है।

4. इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं।

5. कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है।जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ और मजबूत रहती हैं।

6. कटहल में पाए जाने वाले विटामिन सी की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है।

7. कटहल में आहार वसा उच्च मात्रा में होता है जो पेट से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है।इसलिए यह कोलोन में हानिकारक पदार्थों को कम कर कोलन कैंसर के खतरे की संभावना को घटाता है। कटहल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर, बढ़ती उम्र के लक्षणों और अपक्षयी रोगों से बचाता है।

8. कटहल में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर में सोडियम के स्तर को बनाए रखने में सहायक होता है। पोटैशियम का अच्छा स्तर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन के लिए द्रव के लेवल को संतुलित बनाने में मदद करता है। इसलिए उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और दिल के दौरे को नियंत्रित करने के लिए कटहल का उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply