You are currently viewing खटमल से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय !!

खटमल से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. गर्माहट

अगर खटमल आपके कपड़ों में हो गए हैं, तो घर की ड्रायर मशीन में 45 डिग्री से ज्यादा का तापमान सेट करें और कपड़ों को उसमें रख दें। आप ऐसा हैंड ड्रायर से भी कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को आधे घंटे के लिए करें। आप कपड़ों को तेज गर्म पानी में कुछ देर के लिए भिगोकर धो भी सकते हैं। वैज्ञानिक रूप से यह प्रमाणित हो चुका है कि उच्च तापमान में खटमल मर जाते हैं। यह खटमल से छुटकारा पाना का बेहतरीन और आसान तरीका माना जाता है।

2. वैक्यूमिंग

खटमल से बचाव करने के लिए वैक्यूम क्लीनिंग का सहारा ले सकते हैं। अगर खटमल ज्यादा संख्या में नहीं हैं, तो वैक्यूम क्लीनर की मदद से आप छुटकारा पा सकते हैं। जहां-जहां खटमल हों, वहां आप वैक्यूम क्लीनर से सफाई करें। वैक्यूम क्लीनर सभी बेड बग्स खींच लेता है और उस जगह को पूरी तरह साफ कर देता है। ध्यान रहे कि आप वैक्यूम क्लीनर में बेड बग्स खींचने के बाद उसे ऐसी जगह साफ करें, जहां से वो दोबारा घर में न घुस सकें।

3. रबिंग एल्कोहल

सबसे पहले 90 प्रतिशत रबिंग एल्कोहल और एक स्प्रे की बोतल लें। इस बोतल में एल्कोहल डालें। फिर खटमल वाली जगह पर इससे स्प्रे करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, आप ऐसा रोजाना करें। खटमल पर एल्कोहल डालने से उनके सेल्स खत्म होने लगते हैं, जिस कारण वो जल्दी मर जाते हैं।

4. पुदीना

खटमल से बचाव के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर वहां डालें, जहां खटमल आते हैं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में खटमल मर जाएंगे। ऐसे बहुत-से कीड़े हैं, जिन्हें पुदीने की गंध बर्दाश्त नहीं होती और वो इनके संपर्क में आने से मरने लगते हैं। खटमल भी इन्हीं कीड़ों में से एक हैं।

5. नीम का तेल

सबसे पहले आप दो बड़े चम्मच नीम का तेल, एक कप पानी और आधा छोटा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लें। फिर पानी में नीम का तेल और डिटर्जेंट पाउडर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को आप स्प्रे की बोतल में भरकर खटमल वाली जगह पर छिड़काव करें। जब तक खटमल जड़ से खत्म न हो जाएं, तब तक रोजाना इस प्रक्रिया को करें। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो ऐसे कीड़ों को मारने में मदद करते हैं। इसलिए, खटमल भगाने का उपाय अपनाना है, तो नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. लाल मिर्च

खटमल मारने का तरीका जानना चाहते हैं, तो लाल मिर्च काफी कारगर उपाय है। इसके लिए आप सबसे पहले एक चम्मच लाल मिर्च, अदरक, अजवाइन का तेल और एक कप पानी लें। अदरक को घिसकर उसमें लाल मिर्च व अजवाइन का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को एक कप पानी में डाल दें। फिर मिश्रण को छानें और स्प्रे वाली बोतल में भर लें। अब हर तीन से चार दिनों में यह स्प्रे खटमल वाली जगह पर करें। लाल मिर्च के संपर्क में आते ही खटमल उसकी तीखी प्रवृति से विचलित हो जाते हैं, जिस कारण इन्हें मारना आसान होता है।

7. लैवेंडर ऑयल

सबसे पहले आप एक स्प्रे की बोतल में पानी भरें और उसमें तीन-चार बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालें। फिर इस स्प्रे को खटमल वाली जगह पर छिड़कें। खटमल का इलाज करने के लिए लैवेंडर का तेल काफी प्रभावी है। लैवेंडर का तेल खटमल की श्वसन क्रिया को रोकने में मदद करता है, जिस कारण ये जल्दी मर जाते हैं।

8. टी-ट्री ऑयल

एक स्प्रे बोतल में पानी भरें और इसमें दो छोटे चम्मच टी-ट्री ऑयल के डालें। जब तक खटमल खत्म न हो जाएं, आप रोजाना इससे स्प्रे करें। टी-ट्री ऑयल बेहतरीन खटमल मारने का तरीका है। टी-ट्री ऑयल में एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। इस कारण यह खटमल को मारने का भी काम करता है।

9. राजमा की पत्तियां

आप  राजमा की कुछ पत्तियों को पलंग पर बिछा दें। खटमल इन पत्तियों में फंस जाएंगे, जिसके बाद आप इन्हें आसानी से मार सकते हैं। इन पत्तियों में उभरे हुए बहुत छोटे-छोटे कण होते हैं, जिनमें खटमल फंस जाते हैं। इस कारण आप इन्हें आसानी से मार सकते हैं।

10. प्रभावित फर्नीचर को फेंकना

अगर आपको लगे कि फर्नीचर में बहुत ज्यादा खटमल हो गए हैं और ये किसी भी तरीके से नहीं जा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप उस फर्नीचर को घर से बाहर कर दें। इसके लिए आप उस फर्नीचर को प्लास्टिक की पन्नी से अच्छी तरह कवर करके बाहर कर सकते हैं।

Leave a Reply