You are currently viewing खीरा-ककड़ी खाने के फायदे  !!

खीरा-ककड़ी खाने के फायदे !!

Spread the love

1. जैसे की हमने आपको बताया की खीरे में बहुत सारे बी विटामिन होते हैं जिनमें विटामिन बी 1, विटामिन बी 5 और विटामिन बी 7 (बायोटिन) शामिल हैं। बी विटामिन चिंता की भावनाओं को कम करने और तनाव के कुछ हानिकारक प्रभावों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए खीरा का सेवन कर आप तनाव से दूर रह सकते हैं।

2. खीरे में एक एंटी इंफ्लेमेटरी फ्लेवोनोल होता है जिसे फ़िसेटिन कहा जाता है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपनी याददाश्त में सुधार और आयु से संबंधित गिरावट से आपके तंत्रिका कोशिकाओं की सुरक्षा करता है इसके अलावा, फ़िसेटिन  स्मृति को कमजोर होने से रोकने और अल्जाइमर रोग को ठीक करने में सक्षम पाया गया है।

3. खीरे में लिग्नांस (पनीरसिनोल, लारिकिरसिनोल और सेकोइलिसिसरीसरिनॉल) नामक पॉलीफेनोल होते हैं, जो स्तन, गर्भाशय, डिम्बग्रंथि और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ककड़ी में  ककुर्बितासिन्स (cucurbitacins) नामक फ़िओनोट्रियन्ट्स भी होते हैं, जिनमें कैंसर को दूर करने का गुण होता है।

4. अगर आप सांसो की बदबू से परेशान है तो अपने मुंह में एक ककड़ी का टुकड़ा डालकर रखने से गंध उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया से मुक्ति पा सकते है आयुर्वेद के सिद्धांतों के अनुसार, खीरा खाने से आपके पेट की अधिक गर्मी को कम करने में मदद मिल सकती है, जिसे बुरी सांस का एक प्रमुख कारण कहा जाता है।

5. खीरे में पोटेशियम होता हैं, जो निम्न रक्तचाप के स्तर से जुड़ा होता है। अपने शरीर के अंदर और बाहर दोनों जगह पोटेशियम का एक उचित संतुलन आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए आप खीरे का सेवन कर अपने दिल को स्वस्थ्य रख सकते है 

6. कई अध्ययनों से पता चला है कि खीरे रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और मधुमेह की कुछ जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन में खीरे को रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से कम करने और नियंत्रित करने के लिए दिखाया गया था। मधुमेह के रोगियों को ककड़ी के छिलके को जरूर खाना चाहिए क्योंकि ककड़ी के छिलके में  ज्यादातर मधुमेह से जुड़े रोगों को ठीक करने के गुण होते है और रक्त शर्करा में कमी भी आती है। खीरे में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिसमें फ्लेवोनोइड और टैनिन होता है, जो हानिकारक कणों के संचय को रोकते हैं और पुरानी बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसलिए आप खुद को इन बीमारियों से बचाने के लिए खीरे का सेवन जरूर करें।

Leave a Reply