You are currently viewing किडनी को साफ और हेल्दी रखने के घरेलू उपाय  !!

किडनी को साफ और हेल्दी रखने के घरेलू उपाय  !!

Spread the love

1. किडनी को ख़राब करने वाली आदतों में परिष्कृत और उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ शामिल है। यह आपकी किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए जितना संभव हो इन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। यदि आप अपनी किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य को गंभीरता से लेते हैं तो पहले से तैयार, पैक्‍ड, और अधिक तेल में तले हुए खाद्य पदार्थों का सीमित मात्रा में सेवन करें। यह किडनी खराब करने वाली गलत आदतों में से एक है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों में मिठाई, चॉकलेट, केक, बिस्‍कुट और अधिक मीठे पेय पदार्थ आते हैं। ये खाद्य पदार्थ किडनी की कार्य क्षमता को कम कर सकते हैं।

2. किडनी का साफ रहना पेट से संबंधित समस्‍याओं से बचने के लिए आवश्‍यक है। यदि आप अपनी किडनी को ठीक रखना चाहते हैं तो इसका सुरक्षित तरीका है खूब पानी पीना। यही एक मात्र सबसे आसान तरीका है जो आपकी किडनी को मजबूत बना सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से आपकी किडनी में मौजूद विषाक्‍त पदार्थ को मूत्र के माध्‍यम से बाहर निकाल सकते हैं, जिससे आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यदि आपको भी किडनी मजबूत करना है तो तरल पदार्थो के साथ ही पानी का भरपूर सेवन करें।

3. खराब जीवन शैली और खान-पान किडनी को खराब करने वाली आदतें मानी जाती हैं। इन आदतों में कुछ परिवर्तन कर आप अपनी किडनी को स्वस्थ और सुरक्षित कर सकते हैं। किडनी को साफ करने के उपाय के लिए आप बीटरूट जूस (चुकंदर के रस) का उपयोग कर सकते हैं। किडनी के लिए ये दोनों इसलिए भी फायदेमंद होते हैं क्‍योंकि इनमें बीटाइन होता है। बीटाइन एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर यह किडनी से कैल्शियम की अधिक मात्रा को हटाने में मदद करता है। जिससे पथरी रोग होने की संभावना को कम किया जा सकता है।

4. जब भी किडनी स्‍वास्‍थ्‍य की बात आती है तब यही पूछा जाता है कि किडनी कैसे स्वस्थ रखें। जबकि आप अपने आसपास मिलने वाले सामान्‍य खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं। करोंदा भी ऐसा ही खाद्य फल है जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है। किडनी को स्वस्थ रखने वाले आहार के रूप में नियमित रूप से प्रतिदिन 1 से 2 कप करौंदा के जूस का सेवन करें। यह किडनी में मौजूद बैक्‍टीरिया और विषाक्‍त पदार्थों को दूर करने में सहायक हो सकता है। आप भी क्रेनबेरी जूस का उपभोग कर अपनी किडनी स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा दे सकते हैं।

5. आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए नींबू रस के लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नींबू में मौजूद प्राकृतिक अम्‍ल (acid) गुर्दे के पथरी के गठन को रोक सकता है। किडनी को खराब करने वाली आदतों के कारण ही गुर्दे में स्टोंस बन सकते हैं जिन्‍हें किडनी स्‍टोन या पथरी के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन नींबू को किडनी स्वस्थ रखने वाले आहारों के रूप में जाना जाता है। यदि आपके मन में सवाल उठ रहा है कि किडनी को कैसे स्वस्थ रखें तो इसका जवाब है लेमन जूस। नींबू के रस का सेवन कर एक त्‍वरित किडनी की सफाई कर सकता है। इसके लिए आप 1 नींबू के रस को 1 गिलास पानी में घोलें और इसे पीएं। यह किडनी की सफाई का सबसे प्रभावी घरेलू नुस्‍खा है।

6. अदरक एक विशेष जड़ी बूटी है जो किडनी को ठीक करने के घरेलू उपाय के रूप में उपयोग की जा सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक में ऐसे गुण मौजूद रहते हैं जो किडनी की सफाई प्रभावी रूप से कर सकते हैं। हमारे शरीर में चयापचय दर उच्‍च होने के कारण बहुत से विषाक्‍त पदार्थ उत्पन्‍न होते हैं जो हमारी किडनी और स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप किडनी मजबूत करने के लिए अदरक को गर्म पानी में उबालें इसके लिए आप अदरक को बारीक काट सकते हैं या इसे किस भी सकते हैं। पानी को लगभग 10 मिनिट तक उबलने दें और इसमें नींबू रस और शहद भी मिलाएं। इस मिश्रण को ठंडा होने दें और नियिमत रूप से प्रतिदिन 2 कप इसका सेवन करें। यह आपकी किडनी को क्लींस करने में मदद करता है।

7. आप अपनी किडनी से विषाक्‍तता को दूर करने के लिए तरबूज या तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं। तरबूज में पोटेशियम की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा इसे बॉडी में पानी प्राप्‍त करने का सबसे अच्छा स्रोत भी माना जाता है। किडनी को साफ करने के घरेलू उपाय के रूप में आप नींबू का रस के साथ तरबूज का उपभोग कर सकते हैं। आप तरबूज को पतले स्‍लाइस में काटे और इस पर ऊपर से नींबू के रस को डालें। यह किडनी को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

8. यदि आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए प्राकृतिक उत्‍पादों का उपयोग करें। सेब के सिरका में किडनी की सफाई करने वाले गुण मौजूद रहते हैं। इन्‍हीं कारणों से किडनी की सफाई के उपाय के रूप में सेब के सिरके का उपयोग किया जा सकता है। आप अपने भोजन में सेब के सिरके को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधा कप पानी में 3-4 छोटे चम्‍मच सेब के सिरका को मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें। यह गुर्दे के पत्‍थरों को रोकने में मदद करता है। इस तरह से सेब के सिरके का उपयोग कर आप अपनी किडनी को स्वस्थ रख सकते हैं।

Leave a Reply