You are currently viewing किशमिश खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे!

किशमिश खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े फायदे!

Spread the love

किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है.

किशमिश एक तरह का ड्राई फ्रूट है. इसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है. इसमें वो सभी गुण पाए जाते हैं जो अंगूर में होते हैं. किशमिश सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. खासतौर पर सर्दियों में इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है. किशमिश का इस्तेमाल मुख्य रूप से मिठाई, खीर और दूसरी मीठी चीजों को सजाने या स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. लेकिन एक बेहतरीन स्वाद के अलावा ये सेहत का भी खजाना है. आइए जानते हैं किशमिश खाने से सेहत  को क्या लाभ होते हैं:

1. किशमिश के सेवन से कब्ज में फायदा होता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो इसके सेवन से आपकी यह समस्या खत्म हो जाएगी. हालांकि गर्म दूध के साथ इसको खाने से ज्यादा फायदा होता है.

2. अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाने को लेकर फिक्रमंद हैं, तो किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा. इसमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है जिससे ताकत तो मिलती है ही साथ ही इसमें मौजूद तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं.

3. किशमिश में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है. खून के निर्माण के लिए आवश्यक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की आवश्यकता होती है. किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है. ऐसे में खून की कमी होने पर किशमिश का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

4. किशमिश में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करते हैं. अगर आपको घुटने में दर्द की शिकायत है तो किशमिश का सेवन फायदेमंद होगा.

5. किशमिश में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

This Post Has One Comment

  1. Khushbu

    nice

Leave a Reply