You are currently viewing कुत्ते के काटने पर घरेलू उपचार !!

कुत्ते के काटने पर घरेलू उपचार !!

Spread the love

लाल मिर्च

कुत्ते के काटने पर घाव को तुरंत पानी से धो लेें और जहर न फैले इसके लिए लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल करें। पिसी लाल मिर्च को सरसों के तेल में मिलाकर घाव पर लगाएं जिससे इंफैक्शन नहीं होगी।

प्याज

प्याज का रस, अखरोट की पिसी हुई गिरी, नमक और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं और उसे घाव पर लगाकर उस पर पट्टी बांध लें। ऐसा करने से कुत्ते का जहर पूरे शरीर में नहीं फैलेगा।

काली मिर्च

काली मिर्च का इस्तेमाल करके भी जहर को फैलने से रोक सकते हैं। इसके लिए 10-15 दाने काली मिर्च और 2 चम्मच जीरा को पीस लें और उसमें पानी मिलाकर लेप तैयार करें। इसे घाव पर लगाने से फायदा होता है।

हींग

अगर किसी व्यक्ति को पागल कुत्ता काट जाए तो हींग का इस्तेमाल करें। पागल कुत्ते के काटने से व्यक्ति को भी पागलपन की समस्या हो सकती है। इसके लिए हींग में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे घाव पर लगाएं। इससे सारा जहर खत्म हो जाएगा।

शहद

शहद में एंटी गुण पाएं जाते है। जो कि हर तरह की एलर्जी से आपको बचाता है। यह कुत्ते के जहर के असर को भी कम कर देता है। इसके लिए पीसी प्याज में शहद डालकर इस पेस्च को लगाएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

चैलाई की जड़

चैलाई की जड़ 50 से 100 ग्राम पानी में पीसकर घोलकर बार-बार रोगी को पिलाने से कुत्ते का विष खत्म हो जाता है।

एलोवेरा

एलोवेरा को एक ओर से छिलकर उसके गूदे पर सेंधा नमक डालकर कुत्ते के काटे वाली जगह पर लगाकर किसी सूती कपड़े से उसे बांध लें और एैसा 2 से 3 दिनों तक लगातार करें। यह कुत्ते के विष का खत्म कर देता है।

तोरई

कड़वी तोरई गुप्ता निकालकर, दे सौ ग्राम पानी में भीगा दे। 4 घंटे बाद मोटे कपड़े में छानकर रोगी को पिलाए। यह प्रयोग 5 दिन तक सुबह-शाम करें कुत्ते का विष नष्ट हो जाएगा।

गेहूं के आटे

गेहूं के आटे की कच्ची रोटी को कटे स्थान पर बांधकर कुछ देर बाद उसे उसी कुत्ते को खाने को दें जिसने काटा है। यदि वह कुत्ता रोटी खा ले तो समझें कि कुत्ता पागल नहीं है। और न खाए तो समझें वह पागल था।

पोटास परमैग्नेट के गहरे घोल की फुरैरी घाव पर लगाएं और चिरचिटे की 15 पतिया, सात काली मिर्च में पीसकर सुबह शाम पानी के साथ दे। कुत्ते का विष शीघ्र ही नष्ट हो जाएगा।

मुर्गे की बीट पानी में पीसकर कुत्ते के काटे स्थान पर लेप करने से लाभ होता है।

Leave a Reply