You are currently viewing क्या आप जानते हैं आवंला के जूस के फायदे  ??

क्या आप जानते हैं आवंला के जूस के फायदे ??

Spread the love

1.ख़राब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करना

अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं तो सिर्फ एक ग्लास आंवले का जूस आपके लिये बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आंवले के नियमित सेवन से ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा ये ट्राईग्लीसेराइड लेवल को कम करके इंसुलिन रेजिस्टेंस को भी बढ़ा देते हैं।

2.बालों के लिये फायदेमंद

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण  आंवले के जूस  का नियमित सेवन आपके बालों के लिये वरदान है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने  के अलावा उन्हें मजबूत और काला बनाये रखते हैं।

3. त्वचा के लिये फायदेमंद

आंवले में एंटी-आक्सीडेटिव क्षमताएं होने के कारण यह आपकी त्वचा को हमेशा यंग बनाये रखते हैं और बढती उम्र के प्रभावों को आपसे दूर रखते हैं।

4. सर्दी- जुक़ाम से राहत

आंवले में ऐसे कई औषधीय गुण होते हैं जिनसे यह आपको सर्दी-जुक़ाम जैसी आम बीमारियों से लम्बे समय तक बचाये रखते हैं।

5. डायबिटीज को कंट्रोल करना

आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन पाये जाने और उनके एंटी-डायबिटिक क्षमताओं के कारण यह आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करते हैं और आपके डायबिटीज को नियंत्रण में रखते हैं। इसलिए रोजाना जूस पीना न भूलें।

6. कैंसर से बचाव

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी क्षमताएं होने के कारण इसके जूस का नियमित सेवन हमारे शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

7. पौरुष लाइफ बेहतर बनाने में मददगार

आंवले में शक्तिवर्धक गुण पाये जाते हैं, साथ ही ये विटामिन सी के भी मुख्य स्रोत होते हैं जिस कारण ये पौरुष को बढ़ाने में मदद करता है। अंतरंग के दौरान आपकी क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे आपकी लाइफ़ और बेहतर हो जाती है।

8. वज़न घटाने में

मोटापा धीरे-धीरे घातक बीमारीयों को जन्‍म देने का करण बनता है। इसलिए अगर इन बीमारीयों से बचना है तो उसके लिए पहले आपको अपना अतिक्ति वज़न कम करना होगा। जिसमें आंवला जूस आपकी मदद कर सकता है। इसमें आपके शरीर से अतिक्ति फैट को कम करने की क्षमता होती है। यह आपके चयापचय (metabolism) को बढ़ाता है। जिससे अनावश्‍यक रूप से जमा फैट धीरे धीरे कम होने लगता है।

9. आंखों के लिए

आंवला जूस बहुत से पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है साथ ही यह आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आपके देखने की क्षमता में विकास करता है। आंवला जूस को शहद के साथ सेवन किया जा सकता है। आवला जूस आपके मांसिक तनाव (tension), अंतर-ओक्‍यूलर तनाव (inter-ocular stress) को कम करने में मदद करता है। यह आपकी आखों की क्षमता में वृद्धि करता है जो कि लगभग 80 वर्ष तक आपकी आखों को स्वस्थ और निरोगी रख सकता है।

10. हृदय रोगों के लिए

हृदय संबंधी विकारों को दूर करने के लिए आंवला जूस का प्रयोग अच्‍छे परिणाम दिखाता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व हृदय के लिए लाभकारी और अनुकूल होते है। ये रक्त के परिसंचरण को मजबूत बनाते है और होने वाली रूकावटों को दूर करने में मदद करते है। यह आपके हृयद की मांसपेशियों को लचीला और मजबूत बनाने में सहायक होते है। आंवला जूस का उपयोग आपके शरीर के खराब कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में सहायक होता है। यह आपके ब्‍लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

Leave a Reply