You are currently viewing लम्बाई कैसे बढ़ाएं ??

लम्बाई कैसे बढ़ाएं ??

Spread the love

कैल्शियम – कैल्शियम सबसे अधिक दूध में पाया जाता है इसीलिए रोज़ एक गिलास दूध तो अवश्य ले। इससे आपकी हड्डियों में कैल्शियम पहुंचेगा और आपकी लम्बाई अच्छे से बढ़ेगी।

रोज़ लटके – कही पर भी हलकी उचाई पर एक रस्सी बांध लें या फिर कोई पाइप बांध लें जिस पर आप लटक सके। लटकने से आपकी हड्डियां लचीली बनेगी और लम्बाई सही तरीके से बढ़ेगी।

काली मिर्च और बादाम – दूध के साथ काली मिर्च और बादाम का सेवन करे। आप रोज रात में चार से पांच बादाम और चार से पांच काली मिर्च भिगो दे और हर सुबह दूध के साथ लें। यह एक बहुत अच्छा कद बढ़ाने का उपाय है।

हमेशा सीधे सोयें – सभी की आदत होती है उल्टा सोने या फिर पैर मोड़कर सोने की जिससे की हाथ पैर की ग्रोथ रुक जाती है और लम्बाई नहीं बढ़ती और पैर मोड़ कर सोने से कमर भी मुड़ती है जिससे कमर दर्द बन जाता है।

हरी और ताज़ी सब्जियां खाएं – आज कल के बच्चों और बड़ो को हरी सब्जियां दुश्मन दिखाई देती है लेकिन जो आयरन आपको हरी सब्जियों में मिलता है वो किसी और चीज में नहीं मिलता है।

सीधे बैठे – लोग अक्सर झुक कर बैठते है जिससे कमर मुड़ती है और कमर दर्द तो बनता ही है साथ साथ लम्बाई भी रुक जाती है।

अश्वगंधा – अश्वगंधा की जड़ को कूट ले। इसे रोज दूध में दो चम्मच डाल कर पीए। अश्वगंधा लम्बाई बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी औषधि है।

तैरना – तैरना भी एकसरसाइज ही है क्योकि तैरने से हमारी बॉडी की हड्डियों पर खिचाव पड़ता है। साथ ही हमारी हड्डियां मजबूद भी होती है और यह लम्बाई बढ़ाने में भी सहायक है।

ताड़ आसान – ताड़ आसान करने से लम्बा अवश्य बढ़ती है और यह बहुत ही लाभदायक है। सुबह या शाम को तजि हवा के समय बिलकुल सीधे खड़े हो जाए और हाथो को ऊपर उठा ले और पंजो पर खड़े हो जाये।

Leave a Reply