You are currently viewing रोज सुबह पिए 1 ग्लास लौंग का पानी, 21 दिनों में १० किलो वजन घटाएं

रोज सुबह पिए 1 ग्लास लौंग का पानी, 21 दिनों में १० किलो वजन घटाएं

Spread the love

हर घर के किचन में मसाले के डब्बे के अन्दर लौंग मिल ही जाती हैं. आम तौर पर लौंग का उपयोग खाने का तड़का लगाने में या चाय का स्वाद बढ़ाने में किया जाता हैं. लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि ये छोटी सी लौंग आपके मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रख सकती हैं.

लौंग के अन्दर आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्वों के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक से गुण भी उपस्थित होते हैं. यही कारण हैं कि लौंग कई सारी बिमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती हैं.

लौंग वाला पानी पीने के फायदें

आपको जान हैरानी होगी की लौंग वाला पानी पीने से पेट सम्बंधित सारे रोग जैसे पेट दर्द, गैस, एसिडिटी इत्यादि से छुटकारा मिलता हैं. आपको बस रोज सुबह एक ग्लास उबलते पानी में 3 से 4 लौंग डालना होगा और पानी के गुनगुना होने पर इसका सेवन करना होगा.

ध्यान रहे आपको लौंग वाला यह पानी खाली पेट लेना होगा. इसके लगातार सेवन से पेट सम्बंधित रोग तो दूर होंगे ही साथ ही आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा.

लौंग का पानी बनाने और पीने का तरीका

लौंग का पानी बनाना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ 5 लौंग को एक गिलास गर्म पानी में रात को डालकर रखना होगा और सुबह इसे सेवन से पहले अच्छे से निचोड़कर छान लें।

सुबह उठकर यह पानी आराम से बैठकर घुट-घुट कर करके पीना है। घुट-घुट कर करके इसलिए क्‍योंकि यही पानी पीने का सही तरीका है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है इसलिए इसे सेवन आप हमेशा कर सकती हैं।

लौंग के अन्य फायदे

  • सर्दी जुकाम होने पर लौंग, हल्दी और अदरक वाला दूध उबाल कर पीने से आराम मिलता हैं.
  • लौंग के तेल को नारियल के तेल में सामान मात्रा में मिलकर बालों में लगाने से बाल काले , घने, मजबूत और चमकदार बनते हैं.
  • लौंग के तेल से सिर की मालिश करने से सरदर्द में आराम मिलता हैं.
  • खसरे रोग में आराम पाने के लिए लौंग को पानी के साथ पीस ले और उसमे शहद मिला कर इसे चाटे, जल्द फायदा होगा.
  • यदि आपको गले में खरास या खांसी की समस्यां हैं तो साबूत लौंग को दिन में दो बार चूसने से फायदा होता हैं.
  • कई लोगो को बस या ट्रेन में उलटी होने की समस्यां रहती हैं ऐसे में यदि आप सफ़र के दौरान मुंह में लौंग चबाते रहेंगे तो उलटी आना और जी मचलाना जैसी समस्यां नहीं आएगी.
  • लौंग में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण इसके सेवन से संक्रमण होने का खतरा नहीं होता हैं.
  • लौंग के सेवन से शरीरी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं.
  • लौंग वाला पानी पीने से खून साफ़ होता हैं.
  • यदि आपको सर्दी हो गई हैं तो लौंग के तेल को कपड़े में डाल कर सुंघिए, बंद नाक खुल जाएगी.
  • लौंग के तेल की मालिश करने से गठिया रोग में आराम मिलता हैं.
  • सुखी खांसी हो गई हो तो लौंग को आग में भुन कर पीस ले और उसमे शहद मिला कर चाटे, आराम लगेगा.

और पढ़ें : बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय

और पढ़ेंशाकाहारियों के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

पेट की गैस से हैं परेशान, तो दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे

ये 5 लक्षण नजर आएं तो कोरोना वायरस हो सकता है, बचाव ही उपाय, जानिए क्या करें क्या नहीं

पुरुषों के लिए वरदान है लौंग, यौन सेहत सुधारने के साथ कई तरह से पहुंचाता है लाभ

जानें, किस तरह से लौंग फायदेमंद है पुरुषों के लिए

पाचन शक्ति बढ़ाए

शरीर तभी स्वस्थ रहेगा जब पाचन शक्ति ठीक होगा। पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदलकर शरीर को पोषण और शक्ति देता है। इम्यून सिस्टम को बढ़ता है। पाचन क्रिया कमजोर हो जाने पर पेट से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नियमित रूप से लौंग का सेवन करने से पाचन एंजाइम्स के स्राव को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। लौंग गैस्ट्रिक, जलन, अपच और मतली जैसी समस्या का भी निदान है। जो पुरुष पाचन की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें लौंग का जरूर सेवन करना चाहिए।

लिवर रहे सुरक्षित

पुरुषों में लिवर खराब होने की समस्या बहुत ही देखी जाती है। खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए लिवर को सेहतमंद रखना बहुत ही जरूरी है। लिवर खराब होने पर शरीर की कार्य करने की क्षमता न के बराबर हो जाती है। अगर लिवर का सही देखभाल करना है तो आप पानी पीने के अलावा अपने खानपान पर पूरा ध्यान दीजिए। लौंग में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा होती है, जो अंगों को विशेष रूप से लिवर को मुक्त कण के प्रभाव से बचाने के लिए आदर्श औषधि है। लौंग का अर्क अपने हेपेटो प्रोटेक्टिव गुणों के कारण इन प्रभावों का सामना करने में सहायक होता है।

यौन स्वास्थ्य बढ़ाए

पुरुषों के लिए लौंग खाने का एक फायदा यह है कि इससे उनके यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है। इसे कभी-कभी कामोद्दीपक या कामोत्तेजना बढ़ाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज से बचने के लिए खाने-पीने की आदतों को थोड़ा सुधारना होगा। इसके अलावा लौंग आपके डायबिटीज के लिए बहुत ही अच्छा आहार है। कई रोगों के उपचारों के लिए लौंग का उपयोग किया जाता है, ऐसा ही एक रोग डायबिटीज या मधुमेह है।

इम्यून करे बूस्ट

इम्यून सिस्टम के मजबूत होने पर शरीर को कई तरह के रोगों से बचाया जा सकता है। यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया आदि के संक्रमण से बचाता है। इसका मुख्य कार्य शरीर को संक्रमण और रोगाणुओं से बचाना होता है। आयुर्वेद में कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों का वर्णन किया गया है जो इम्यून सिस्टम को विकसित करने करने में मदद करते हैं। ऐसी ही एक जड़ी-बूटी है लौंग। लौंग की सूखे फूल कली इम्यून सिस्टम में सुधार करने में मदद करते हैं।

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

This Post Has 56 Comments

  1. Ramautar Singh

    Mera baya saed sine me bharipan rahta hai.aur halkasa kabhi kabhi drad mahsus hota hai. Eska koe deshi elaj hai?

Leave a Reply