You are currently viewing इन आयुर्वेदिक तरीकों से अपने लिवर को रखें स्वस्थ और निरोग

इन आयुर्वेदिक तरीकों से अपने लिवर को रखें स्वस्थ और निरोग

Spread the love

लिवर को हम अपनी भाषा में जिगर कहते है। यह शरीर का सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथि होता है। यह हमारे शरीर के कई कार्यों को कण्ट्रोल करता है। इसमें खराबी होने पर शरीर की काम करने की क्षमता बहुत कम हो जाती है। यह पेट के दाएं नीचे की तरफ होता है।

लिवर डैमेज का सही समय पर इलाज करना भी ज़रूरी होता है, नही तो यह बहुत बड़ी समस्या बन सकती है। लिवर का ख़राब होने के बड़े कारण धूम्रपान, शराब का सेवन, अधिक खट्टा, ज्यादा नमक का सेवन प्रमुख हैं। आज हम आपको लिवर को स्वस्थ और खराब होने से बचाने के आसान उपाय और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से लिवर को स्वस्थ और स्ट्रांग बनाया जा सकता है।

लिवर खराब होने के प्रमुख कारण – Major causes of liver Damage in Hindi
सबसे पहले लिवर खराब होने के फॅक्ट्स को जानना ज़रूरी है। जिससे समय रहते आपको पता रहे और इलाज सही टाइम पर हो सके। इंडिया में 10 खतरनाक रोगों में से एक है लिवर की बीमारी। हर साल तकरीब 2 लाख लोग लिवर की समस्या से मरते हैं।

दूषित माँस खाना, गंदा पानी पीना, मिर्च मसालेदार और चटपटे खाने का अधिक सेवन करना।
पीने वाले पानी में क्लोरीन की मात्रा का अधिक होना।
शरीर में विटामिन बी की कमी होना।
घर की सफाई पर उचित ध्यान न देना।
मलेरिया, डेंगू या टाइफाइड से पीड़ित होना।
रंग लगी हुई मिठाइयों और ड्रिंक का इस्तेमाल करना।
चाय, कॉफी, जंक फूड का सेवन अधिक करना।

लिवर खराब होने के लक्षण – Liver Damage Symptoms in Hindi

लिवर वाली जगह पर दबाने से दर्द होना।
छाती में जलन और भारीपन होना.
भूख न लगने की समस्या, पेट में गैस का बनना।
शरीर में आलसपन और कमजोरी का होना।
लिवर बड़ा हो जाता है तो पेट में सूजन आने लगती है, जिसको आप अक्सर मोटापा समझने की भूल कर बैठते है।
मुंह का स्वाद खराब होना।

लीवर को साफ करने के लिए हल्दी का उपयोग – Use of turmeric to clean the liver in Hindi

हल्दी लिवर के स्वस्थ्य में सुधार करने के लिए बेस्ट उपयोगी होती है। इसमें एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते है, और एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है। हल्दी की रोग निरोधक क्षमता हपेटिस ब और सी का कारण बनाने वाले वाइरस को बढ़ने से रोकती है। इसलिए हल्दी को अपने खाने मे शामिल करें या रात को सोने से पहले एक गिलास दूध मे थोड़ी हल्दी मिलकर पिए।

खराब लीवर को सही करने के लिए सेब का सिरका का सेवन – Consumption of apple vinegar to correct bad liver in Hindi

सेब का सिरका, लिवर मे मौजूद विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में सहायता करता है। भोजन से पहले सेब के सिरके को पीने से शरीर की चर्बी घटती है। सेब को आप कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते है – एक गिलास पानी मे एक चमच सेब का सिरका मिलाए। या इस मिश्रण मे एक चमच शहद मिलाए। इस मिश्रण को दिन मे 2 से 3 बार लें।

लीवर को साफ रखने वाले आहार आंवला – Amla diet that keeps liver clean in Hindi

आवला विटामिन सी के सबसे बढ़िया स्रोत है और इसका सेवन लिवर की कार्यक्षमता को बनाए रखने में मदद करता है। एक शोध ने साबित किया है कि आवला में लिवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व होते है। लिवर के स्वस्थ्य के लिए आपको दिन मे 4-5 कच्चे आवले खाने चाहिए।

मुलेठी का सेवन से करें लीवर को मजबूत – Use liquorice to strengthen the liver in Hindi

लिवर की बीमारियो के इलाज के लिए मुलेठी का इस्तेमाल कई आयुर्वेदिन औषधि में किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए मुलेठी की जड़ का पाउडर बनाकर इसे उबलते पानी में डालें। फिर ठंडा होने पर छान लें। इस पानी को दिन में एक या दो बार पिए।

लीवर साफ करने के उपाय अलसी के बीज – Linseed seeds to clean liver in Hindi

Fit-constitutes की प्रधानता के कारण, अलसी बीज हार्मोन को ब्लड में घूमने से रोकता है और लिवर के तनाव को कम करता है। सलाद में या अनाज के साथ आलसी के बीज को पीसकर इस्तेमाल करने से लिवर के रोगो को दूर रखने में मदद मिलती है।

लीवर की सफाई के लिए पालक और गाजर का रस – Spinach and carrot juice for liver cleaning in Hindi

पालक और गाजर का रस का संयुक्त यकृत सिरोसिस के लिए काफ़ी लाभदायक घरेलू उपाय है। पालक का रस और गाजर के रस को बराबर भाग में मिलाकर पियें। लिवर की निर्माण के लिए इस प्राकृतिक रस को रोजाना कम से कम एक बार ज़रूर पिए।

कैसे करें लिवर का बचाव – How to protect liver in Hindi

लिवर का बचाव करने के लिए आपको बस इन आसान कामों को करना है और पूरे नियम से करना है। क्यूंकि लिवर शरीर का महत्वपूर्ण पार्ट है, इसलिए आपको अपने लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव लाना होगा। ताकि आप लिवर की बीमारी से बच सकें।

जब भी आप सुबह उठे तो 3 से 4 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। उसके बाद आप पार्क में टहलें।

दिन में हो सके तो 2 से 3 बार निम्बू पानी का सेवन करें। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक काम भी करते रहे।

कभी भी भोजन करते समय पानी का सेवन न करे और खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पियें।

चाय, कॉफ़ी से दूर रहे। किसी भी तरह के नशीली चीजों का सेवन न करें। तले हुए खाने से दूर ही रहे। साथ ही जंक फ़ूड का सेवन न करें।

अनुलोम विलोम प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम को सवेरे जरूर करें। इन सभी बातों को ध्यान में यदि आप रखेंगे तो आप लिवर की बीमारी से बचे रहेंगे।


कुछ अन्य टिप्स लिवर के बचाव के लिए – Some other tips to protect the liver in Hindi

उबला हुआ या बोतलबंद पानी अधिक पीते रहें।
अपने मन से कोई भी मेडिसिन न खाये।
अल्कोहल सही मात्रा में लें।
तला हुआ खाना न खाएं

लिवर खराब होने पर क्या करे :

शरीर को स्वस्थ रखने में लीवर का अहम रोल है। यह खाना पचाने और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में काम करता है। लीवर में किसी तरह की प्रॉब्लम होने पर शरीर कमजोर पड़ने लगता है और शरीर को अन्य बीमारियां घेरने लगती है। लीवर में खराबी गलत खान-पान, नमक का ज्यादा मात्रा लेने, सिगरेट और शराब पीने के कारण होती है। इसके खराब होने पर खाना पचाने में मुश्किल होती है और पेट में दर्द रहने लगता है। इसलिए इसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। आइए जानिए कैसे रखें लीवर को स्वस्थ।

  1. लहसुन का करें सेवन
    लहसुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखने के लिए काफी कारगार उपाय है। इसके लिए रोजाना एक कली लहसुन का सेवन करें। यह शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  2. पानी और शहद
    लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पानी और शहद काफी फायदेमंद है। पानी में शहद मिलाकर इसे हल्का गुनगुना गर्म कर लें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे पूरा दिन शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है।
  3. हल्दी और दूध
    हल्दी में ऐसे गुण पाएं जाते हैं जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं और लीवर को स्वस्थ रखते हैं। रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में हल्दी मिला कर पीएं।
  4. हरी-पत्तेदार सब्जियां
    लीवर को स्वस्थ रखने के लिए हरी-पत्तेदार सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आप सब्जियों का पका कर या फिर इसका जूस बना कर पी सकते हैं।
  5. सेब और एप्पल साइडर विनेगर
    एप्पल साइडर विनेगर लीवर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा इसे खाना खाने से पहले पीने से शरीर की चर्बी कम होती है। इसके लिए एप्पल साइडर विनेगर को पानी या शहद में मिला कर पीएं।

कमजोर लिवर से परेशान हैं? पाचन मजबूत करेंगे ये उपाय

दुग्ध रोम- ये जड़ीबू़टी कई तरह के पेट की बीमारियों के लिए बहुत लाभदायक है। ये हेपेटाइटिस, सिरोसिस, खाने की विषाक्तता से बचाने की क्षमता रखती है। इसको 900 मिलीग्राम दिन में दो बार लेने से आपका पेट एकदम दुरुस्त रहेगा।

सेब का सिरका- इसको खाने से आप लीवर की विषाक्तता से बच जाएंगे। इसे खाना खाने के पहले लें। ये वसा को जल्दी पचा देता है। एक टेबलस्पून सिरके को एक ग्लास पानी में मिलाइए। फिर इसमें एक टेबलस्पून शहद डालिए। अब इस घोल को दिन में तीन बार पीएं। ये आपके लीवर को बिलकुल साफ रखेगा।

आंवला- ये विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है। दिन में 5 से पांच आंवला खाने से आपका पाचन तंत्र एकदम सही रहेगा।

हल्दी- हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। ये जादुई तरीके से आपके पेट की सेहत सुधारती हैं। ये हेपेटाइटिस बी और सी के वायरस से लड़ने की क्षमता रखती हैं। खाने में एक चुटकी हल्दी आपके पेट को एकदम चकाचक रखेगी।

पपीता- पपीता लीवर सिरोसिस को सही करने का अच्छा घरेलू नुस्खा है। एक ग्लास में दो टेबलस्पून पपीते का जूस निकालिए। उसमें आधा टीस्पून नींबू का रस मिलाइए। इसे रोजाना पिएं।

ग्रीन टी- ग्रीन टी लीवर संबंधी समस्याओं का अच्छा इलाज है। इसमें बहुत ज्यादा केटेचिन्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जो लीवर को अच्छा काम करने में मदद करती है।

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

घर में फिटकरी रखने के फायदे और 10 आश्चर्यजनक उपाय

वात पित्त कफ का इलाज : त्रिदोष नाशक उपाय

लिवर (LIVER) को ठीक करने के घरेलू उपाय LIVER Diseases

वैजयंती माला धारण करने के फायदे, अद्भुत है वैजयंती माला

गुड़ और चना साथ खाने के 20 जबरदस्त फायदे

जीवन के ये महत्त्वपूर्ण रहस्य, जो भगवान शिव ने बताए थे

This Post Has One Comment

  1. Rahul

    Nice Post

Leave a Reply