You are currently viewing लिवर को स्वस्थ रखने के लिए घरेलु उपाय !!

लिवर को स्वस्थ रखने के लिए घरेलु उपाय !!

Spread the love

रसीले टमाटर  – आपको कच्चा टमाटर आसानी से कही भी मिल जायेगा और अगर आपको फैटी लिवर की प्रॉब्लम है तो कच्चा टमाटर खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। अच्छे परिमाण के लिए आपको इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

करेला है वरदान – करेला भले ही टेस्ट में कड़वा होता है लेकिन यह लिवर के लिहाज से बहुत गुणकारी होता है। रोजाना १ ग्लास करेले का जूस पीने से लिवर स्वस्थ रहता है। साथ ही साथ यह फैटी लिवर की परेशानी को भी खत्म करता है।

ग्रीन टी करेगी जादू – अदरक और दूध वाली चाय के शौकीन ये बात जान लें की अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते है तो दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन शुरू कर दें। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो सभी विषैले तत्वों को खत्म करते हैं। रोजाना सुबह उठकर १ कप ग्रीन टी पीनी चाहिए।

आंवला है अमृत – विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत्र अगर कुछ है तो वो आंवला ही है। यह आँखों, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही लिवर के लिए भी बहुत अच्छा होता है। कई शोध में भी यह साबित हो चूका है की आंवले में लिवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद होते है।

हल्दी अदरक के गुण – हल्दी एंटीसेप्टिक गुण और एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्रोत्र है। हल्दी के नियमित सेवन से लिवर की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। हल्दी की रोगनिरोधक क्षमता हैपेटाइटिस बी व सी का कारण बनने वाले वायरस को बढ़ने से रोकती है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से लिवर दुरुस्त रहता है।

जैतून का तेल – जैतून का तेल लिवर के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। नाश्ते में या फिर किसी भी तरह से जैतून का सेवन करना चाहिए। अगर आप जैतून के तेल का सेवन नहीं कर पाते है तो आपको सिगरेट, शराब और तंबाकू के अलावा बेकार खानपान से दूर रहना होगा। ये आपकी सेहत बिगड़ने के साथ ही लिवर के भी दुश्मन हैं।

Leave a Reply