You are currently viewing मकड़ी के काटने पर कौन से घरेलू उपाय अपनाएं !!

मकड़ी के काटने पर कौन से घरेलू उपाय अपनाएं !!

Spread the love

बर्फ

मकड़ी के काटने को ठीक करने के लिए सबसे पहले प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी और साबुन से साफ कर लें। उसके बाद इस पर बर्फ लगाएं। यह सूज़न को कम करने में मदद करता है। इसे 10 मिनट तक करें। इस बर्फ को दिन में कई बार लगाएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा मकड़ी के काटने को ठीक करने में मदद करता है। बेकिंग सोडा से बना पेस्ट मकड़ी के काटने पर ठीक करने के लिए फायदेमंद होता है। सबसे पहले पानी और बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दिन में कई बार प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा मकड़ी के काटने को ठीक करने में मदद करता है। एलोवेरा खुज़ली और सूज़न को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूज़न दूर करने में फायदेमंद होते हैं। इसके लिए ताजा एलोवेरा को दिन में कई बार लगाएं।

लैवेंडर ऑयल

मकड़ी के काटने से होने वाली सूज़न और दर्द को दूर करने में लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों में नारियल का तेल मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। एक्टिवेटेड चारकोल: चारकोल में विषाक्त पदार्थ निकालने के गुण होते हैं। इसके लिए प्रभावित क्षेत्र पर चारकोल पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को 1 घंटे तक लगे रहने दें। इससे त्वचा पर हुए छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

Leave a Reply