You are currently viewing मसाला ही नहीं आयुर्वेदिक औषधि भी है जायफल, जानें जायफल खाने के 5 फायदे !!

मसाला ही नहीं आयुर्वेदिक औषधि भी है जायफल, जानें जायफल खाने के 5 फायदे !!

Spread the love

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद

जायफल का प्रयोग भारतीय मसालों में भोजन में खास सुगंध और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि जायफल एक आयुर्वेदिक औषधि भी है, जो कई तरह के रोगों में फायदेमंद होता है। जायफल खाने से आपका पाचनतंत्र  ठीक रहता है। अपने रोजाना के खाने में आप जायफल के टुकड़ों को भी डाल सकते हैं और इसके पाउडर को भी मिला सकते हैं। जायफल खाने से भूख बढ़ती है और पेट के सभी रोगों से छुटकारा मिलता है।

संक्रामक रोग रहेंगे दूर

जायफल में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं इसलिए ये शरीर को हानिकारक जीवाणु और वायरस से बचाता है। इसके प्रयोग से शरीर को संक्रामक रोगों से खतरे की संभावना कम हो जाती है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। जायफल के पाउडर को किसी भी इंफेक्शन वाली जगह पर रगड़ने से इसमें राहत मिलती है और इसे खाने से शरीर से इन इंफेक्शन्स का प्रभाव कम होता है।

मुंह से बदबू

मुहं से बदबू आने पर जायफल का प्रयोग विशेष लाभकारी है। मुंह में दुर्गंध का प्रमुख कारण वायरस और जीवाणु होते हैं जो गले के आसपास के हिस्से में जमे रहते हैं और तेजी से बढ़ते रहते हैं। जायफल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं इसलिए ये मुंह में मौजूद जीवाणु को खत्म करता है और इसकी खुशबू से मुंह की दुर्गंध कम होती जाती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

जायफल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। जायफल में कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स होते हैं जो आंखों संबंधित रोगों से हमें बचाते हैं और आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं। अगर आपकी आंखों में दर्द, जलन या सूज़न है तो जायफल को पानी के साथ पत्थर पर घिसकर इसका लेप तैयार कर लें और फिर इसे अपनी आंखों की बाहरी त्वचा पर लगाएं। ध्यान दें जायफल आंखों के अंदर न चला जाए, वरना जलन की समस्या हो सकती है।

झुर्रियों और झाइयों में

चेहरे पर झुर्रियों और झाइयों में भी जायफल फायदेमंद है। झाइयों और झुर्रियों को हटाने के लिए आपको जायफल को पानी के साथ पत्थर पर घिसना चाहिए। घिसने के बाद इसका लेप बना लें और इस लेप को झाइयों और झुर्रियों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा और आप पर उम्र का प्रभाव भी कम होगा।

Leave a Reply