You are currently viewing मस्‍सा को दूर करने के घरेलू उपाय !!

मस्‍सा को दूर करने के घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. एक कच्‍चे पपीते की सतह पर हल्‍के कट लगाकर उससे निकलने वाले पौधे उसे इक्‍हठ्ठा करें। इस गाढ़े दूध में कुछ मात्रा में पानी मिलाकर इसे मस्‍से पर लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए आप इसे 2 सप्‍ताह तक उपयोग करें। यह आपकी त्‍वचा से मस्‍से को दूर करने में मदद करेगा।

2. मस्‍सों को ठीक करने के लिए आप केले के छिल्‍के को काट कर इसे मस्‍से के ऊपर रखें या बांध लें ताकि यह छिल्‍का मस्‍से पर चिपका रहे। मस्‍से से जल्‍दी छुटकारा पाने के लिए आप ऐसा दिन में कई बार कर सकते हैं। अध्‍ययनों के अनुसार केले का छिल्‍का मस्‍से के उपचार को तेज कर सकता है। यदि आप अपने चेहरे या अन्‍य भाग में मस्‍से से परेशान हैं तो इस आयुर्वेदिक उपचार का उपयोग करें, यह आपको लाभ दिला सकता है।

3. इस पौधे को विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने के लिए उपयोग किया जाता है, इसका एक और प्रभावी उपयोग मस्‍से को दूर करने के लिए जाना जाता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल की थोड़ी सी मात्रा कपास में लें और इसे मस्‍से के ऊपर थोड़ी देर के लिए रखें। इस प्रक्रिया को दिन में कम से कम 5-7 बार दोहराएं। आपको कुछ ही सप्‍ताह में मस्‍से के आकार में कमी देखेगी। यह तरीका बहुत ही आसान और सस्‍ता है जो हल्के मस्‍से को दूर करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपायो में से एक है। आप इसका लाभ ले सकते हैं।

4. मस्‍सों के उपचार के लिए आप तुलसी के पत्‍तों का बारीक पेस्‍ट बनाएं और इस पेस्‍ट का उपयोग मस्‍से के ऊपर करें। मस्‍से पर इस पेस्‍ट को लगाने के बाद इसे साफ कपड़े या बैड़ेंज से बांधे। इस प्रक्रिया को रोज दो बार तक दोहराएं। लगभग दो सप्‍ताह तक ऐसा करने से आप मस्‍से से छुटकारा पा सकते हैं।

5. आयुर्वेद के अनुसार चेंगेरी पत्तियां जिनका वैज्ञानिक नाम ऑक्‍सलिस कॉर्निकुलटा, लिन (Oxalis corniculata, Linn) है। इन पत्तियों के पेस्‍ट को मस्‍सों पर लगाने से इन्‍हें दूर किया जा सकता है। यह उपचार फ्लैट वार्ट्स के लिए बेहतर काम करता है। यदि आपको फ्लैट वार्ट्स (flat warts) की समस्‍या है तो आप इस उपचार को इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

6. 2 चम्‍मच पानी के साथ टी ट्री ऑयल की 5 बूंदों को मिलाएं और इसमें कपास को भिंगों कर मस्‍सों के ऊपर लगाएं। मस्‍सा से जल्‍दी राहत पाने के लिए आप इसे दिन में कई बार दोहरा सकते हैं।

7. लहसुन के कास्टिक प्रभाव भी मस्‍सा का उपचार करते हैं और इसे एक सप्‍ताह के अंदर ही गिराने या दूर करने में सक्षम होते हैं।

8. कुछ लहसुन और लौंग को पीसे और एक पट्टी की सहायता से इस मिश्रण को मस्‍से के ऊपर रखकर बांधलें। इसे आधा घंटे के लिए लगे रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए आप इसे 2 सप्‍ताह तक प्रति सप्‍ताह 2 बार उपयोग करें।

9. सेंधा नमक और सेब का सिरका ( 1:4 के अनुपात में ) का मिश्रण बनाएं और इसे दिन में कई बार मस्‍सों के ऊपर लगाएं। यह आपके शरीर के मस्‍सों को दूर करने में मदद कर सकता है। क्‍योंकि सेब का सिरके में एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो मस्‍से का प्रभावी तरीके से उपचार करने में मदद करते हैं।

10. एक कटोरी में बेकिंग सोडा और 1 चम्‍मच सफेद सिरका लें और मोटा पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को मस्‍सों के ऊपर हल्‍के हाथ से लगाएं और इसे सूखने दें। इस मिश्रण को प्रतिदिन 2 बार सुबह और शाम को लगाएं। यह आपके मस्‍से को जड़ से अलग करने में मदद करता है।

11. जानकारों का मानना है कि पान के ठंडल का उपयोग कर आप मस्‍से का उपचार कर सकते हैं। इसके लिए आप पान के डंठल के साथ थोड़ा सा चूना (Lime) लेकर इसे सावधानी के साथ केवल मस्‍से के ऊपर रगड़ें, यह आपके मस्‍से को तुरंत ही साफ कर सकता है लेकिन ध्‍यान रखें कि पान और चूने के गुण आपकी त्‍वचा में कुछ घाव भी बना सकते हैं जो कि कुछ दिनों में स्‍वत: ही ठीक हो जाते हैं। यदि आप सावधानी पूर्वक पान के डंठल का उपयोग करते हैं तो यह सबसे अच्‍छा, प्रभावी और तत्‍काल राहत दिलाने वाला उपचार हो सकता है।

12. कच्‍चे आलू आंखों के चारो तरफ होने वाले काले निशानों को दूर करने का सबसे अच्‍छा इलाज होता है, लेकिन यह प्राकृतिक मस्‍से को हटाने में भी प्रमुख भूमिका निभाता है। एक आलू को छीलें और इसे गोल टुकड़ों में काट लें। इन तुकड़ों को 5 मिनिट के लिए मस्‍सों के उपर घिसे। मस्‍सा खत्‍म होने तक इस उपाय को दिन मे कम से कम 3 बार दोहराएं।

Leave a Reply