You are currently viewing मसूड़ों की सूज़न कम करने के लिए घरेलू उपाय !!

मसूड़ों की सूज़न कम करने के लिए घरेलू उपाय !!

Spread the love

हल्दी

हल्दी में कुरकुमिन नामक यौगिक होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसके साथ ही हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं। इसलिए यह मसूड़ों की सूज़न को कम करता है। एक चौथाई चम्मच हल्दी में थोड़ा पानी डालकर मसूड़े पर लगाएं और 5 मिनट बाद कुल्ला कर लें। इसे दिन में 2 बार करें।

नमक का पानी

नमक दांतों और मुंह की परेशानी के लिए सबसे कारगर उपाय होता है। नमक माइक्रोब्स को खत्म करता है और सूज़न को घटाता है इसलिए मसूड़ों की सूज़न को दूर करने के लिए यह उपयोगी होता है।एक चौथाई चम्मच हल्दी में थोड़ा पानी डालकर मसूड़े पर लगाएं और 5 मिनट बाद कुल्ला कर लें। इसे दिन में 2 बार करें।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक रुप से जीवाणु को खत्म करने की शक्ति होती है। यह मुंह में जीवाणु के प्रभाव को खत्म करता है।बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह मसूड़ों पर मल सकते हैं। बेकिंग सोडा में हल्दी मिलाकर आप इसे पेस्ट की तरह मसूड़ों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लौंग और लौंग का तेल

लौंग के तेल में यूजिनोल होता है जो कि एक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है इसलिए लौंग का तेल मसूड़ों के दर्द और सूज़न को भी कम करता है। लौंग के तेल में 2-3 थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिलाएं और मसूड़ों पर लगाएं। दिन में आप 2-3 बार यह उपाय कर सकते हैं।

नींबू

नींबू के रस में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, विटामिन C, विटामिन A, पोटेशियम, कैल्शियम आदि होने के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेंटरी और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। जिससे मसूड़ों की सूज़न को कम करने के लिए नींबू उपयोगी होता है।एक नींबू को गर्म पानी में निचोड़ लें और इससे कुल्ला करें। दिन में 2-3 बार भी आप यह कर सकते हैं।

Leave a Reply