You are currently viewing माथे की झुर्रियां हटाने के सबसे सरल घरेलू उपाय !!

माथे की झुर्रियां हटाने के सबसे सरल घरेलू उपाय !!

Spread the love

अरंडी का तेल –

जैतून के तेल की एक-दो बूंदें लें और माथे पर अच्छी तरह लगाएं। रात भर तेल को माथे पर लगा रहने दें। आप रात के समय या दिन के वक्त भी इस तेल का प्रयोग कर सकते हैं। अरंडी के तेल में रिकिनोइलिक एसिड पाया जाता है, जो एक बेहतरीन स्किन-कंडीशनिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह तेल एंटीऑक्सीडेंट गुण से भी समृद्ध होता है, जो माथे की त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ-साथ असमय माथे पर पड़ने वाली रेखाओं को भी दूर करता है।

सिट्रस फल  –

नींबू के रस में रूई डुबोएं और इसे माथे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू के रस के साथ बराबर मात्रा में पानी मिला लें। रस को सूखने दें और बाद में पानी से धो लें। आप सिट्रस फल जैसे नींबू और संतेरे के छिलकों को ग्राइंड कर, उसमें गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। इसके अलावा, अपने भोजन में भी सिट्रस फलों को स्थान दें। नींबू का रस दिन में एक बार लगाएं। नींबू और संतरे जैसे सिट्रस फल विटामिन-सी और ई से समृद्ध होते हैं, तो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। ये त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

मसाज़ –

10 मिनट तक हल्के गर्म जैतून के तेल से झुर्रियों के आसपास मालिश करें। मालिश के दौरान उंगलियों को ऊपर और नीचे की ओर ले जाएं। बेहतर परिणाम के लिए आप नारियल तेल की कुछ बूंदें जैतून के तेल के साथ मिला सकते हैं। आप रोजाना एक या दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं। नारियल तेल को जैतून तेल के साथ मिलकर एक प्रभावी मॉइस्चराइजर बनाया जा सकता है, जो प्रभावी रूप से त्वचा को हाइड्रेट करता है। तेल की मालिश से चेहरे के टिश्यू के संचरण में सुधार होता है। मालिश करने से चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे झुर्रियां कम होती हैं।

अलसी के बीज –

एक दिन में दो से चार बार एक चम्मच अलसी के तेल का सेवन करें। इस प्रक्रिया को दो हफ्तों तक जारी रखें। अलसी का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है। यह त्वचा को चिकनाई देता है और बाहरी परतों को ठीक करने का काम करता है, जिससे माथे की झुर्रियां कम होने लगती हैं।

एलोवेरा जेल –

एलोवेरा जेल को अंडे की सफेदी के साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने माथे पर लगाएं। आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। मिश्रण को 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।हफ्ते में दो-तीन बार इस प्रक्रिया को करें। एलोवेरा और अंडे की सफेदी दोनों विटामिन-ई के समृद्ध स्रोत हैं, जिन्हें युवा विटामिन के रूप में जाना जाता है। एलोवेरा त्वचा को पोषित और कोमल रखता है। इसमें मैलिक एसिड होता है, जो फाइन लाइन्स को ठीक करने का काम करता है।

जोजोबा तेल –

उंगलियों पर तेल लेकर दो-तीन मिनट तक माथे की मालिश करें। 20 मिनट तक तेल को लगे रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।रोजाना रात को सोने से पहले यह प्रक्रिया दोहराएं। जोजोबा तेल विटामिन-ई गुणों से समृद्ध होता है, जिसका इस्तेमाल माथे की झुर्रियों को हटाने के लिए किया जा सकता है। विटामिन-ई के अलावा, जोजोबा तेल में एस्टर भी होता है, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकता है।

पेट्रोलियम जेली –

अपने माथे को हल्का गीला करें और थोड़ी मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाएं। अब माथे की मालिश करें, ताकि त्वचा बहुत चिपचिपी न लगे। रोजाना रात में सोने से पहले करें। माथे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक पेट्रोलियम उत्पाद है, जो ज्यादातर घरों में पाया जाता है। मर्लिन मुनरो और जेनिफर एनिस्टन जैसे प्रसिद्ध अदाकार भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करते थे। यह त्वचा को हाइड्रेट रखती है और महीन रेखाओं को रोकने का काम करती है।

मनुका शहद –

गर्म पानी में वाश क्लॉथ को डुबाएं और निचोड़कर अतिरिक्त पानी निकाल लें। अब एक-दो मिनट तक कपड़े को अपने माथे पर रखें, ताकि रोम छिद्र खुल जाएं।इसके बाद कपड़े को हटाएं और मनुका शहद की कुछ मात्रा माथे पर लगाएं।शहद को 20 मिनट तक माथे पर लगे रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया रोजाना एक बार दोहराएं।मनुका शहद में बेंजोइक एसिड और मेथिग्लॉक्सील जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। ये माथे की झुर्रियां हटाने का काम करते हैं । साथ ही त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

बादाम का तेल –

बादाम तेल की कुछ बूंदें अपने माथे पर लगाएं। कुछ मिनटों तक माथे की मसाज करें और तेल को लगा रहने दें।रोजाना रात को सोने से पहले यह प्रक्रिया दोहराएं। बादाम का तेल त्वचा को कोमल बनाता है और इसे जवां रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद इमाल्यन्ट त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ हाइड्रेट करने का काम भी करता है।

Leave a Reply