You are currently viewing माइग्रेन का दर्द चुटकियों में हो जाएगा छूमंतर, बस अपनाएं यह आसान टिप्स

माइग्रेन का दर्द चुटकियों में हो जाएगा छूमंतर, बस अपनाएं यह आसान टिप्स

Spread the love

आज की व्यस्त व तनावपूर्ण जीवनशैली में सिर में दर्द होना एक बेहद आम समस्या है और अमूमन हम सभी कभी न कभी इससे जूझते हुए नजर आते हैं। लेकिन जब यह समस्या बढ़ जाती हैं तो माइग्रेन बन जाती है। यह परेशानी होने पर व्यक्ति के आधे सिर में बहुत तेज दर्द होता है और अक्सर लोग इस समस्या के इलाज के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान उपायों को अपनाकर भी माइग्रेन के दर्द से राहत पा सकते हैं−

मसाज

माइग्रेन के दर्द से राहत पाने का यह एक सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। जब भी आपको सिर में तेज दर्द का अहसास हो तो आप ऑयल को हल्का सा गर्म करके उससे सिर की मसाज करें। दरअसल, मसाज करने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिसके कारण सिरदर्द से आराम मिलता है।

अंगूर का रस

अंगूर का रस भी माइग्रेन के दर्द को दूर करने का एक प्रभावी घरेलू उपाय है। अंगूर के रस में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो माइग्रेन के दर्द को दूर करते हैं। इसके लिए आप अंगूर को लेकर उसका रस निकालें और ताजा ही सेवन करें।

दालचीनी का लेप

अगर आपको सिर में तेज दर्द का अहसास हो तो आप दालचीनी को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब आप इस लेप को अपने माथे पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।

अदरक 

अदरक शरीर के किसी भी भाग के दर्द को दूर करने में मदद करता है। आप माइग्रेन का दर्द होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक डालकर चाय बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो अदरक का टुकड़ा भी मुंह में रख सकते हैं या फिर इसे शहद के साथ मिक्स करके भी ले सकते हैं।

यह भी तरीका

माइग्रेन के रोगी को बार−बार सिर में दर्द न हो, इसके लिए जरूरी है कि आप इसके टिगर को पहचानें। इससे आप काफी हद तक इसे मैनेज कर सकते हैं।

जब भी धूप में निकलें तो छाता लेकर निकलें या फिर कैप आदि लगाकर ही बाहर निकलें। धूप के कारण आपका माइग्रेन का दर्द बढ़ सकता है।

पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं। शरीर में पानी की कमी के कारण सिरदर्द काफी तेज हो सकता है।

आप हेल्दी डाइट व योग के जरिए भी इस समस्या को मात दे सकते हैं।

Leave a Reply