You are currently viewing माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे !!

माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे !!

Spread the love

अंगूर का जूस – घर में अंगूर का जूस बनाने के लिए पानी और ताजा अंगूर को पीस लें। दर्द से राहत पाने के लिए इसे दिन में दो बार पिएं। यह फाइबर, विटामिन ए और सी का पावरहाउस है, जिसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी होता है। यह माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक प्रसिद्ध एंटीऑक्सीडेंट  है।

अदरक – एक ऐसी रेमेडी है जो शरीर के अन्य हिस्सों के तनाव और दर्द दूर करने के साथ-साथ माइग्रेन के दर्द से भी आपको राहत दिला सकती है। अदरक का रस, नींबू का रस या अदरक वाली एक कप चाय या अदरक पाउडर लेने से आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलेगा।

दालचीनी – जादुई दालचीनी सिर्फ आपके भोजन को टेस्ट ही नहीं देती, बल्कि माइग्रेन का इलाज करने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार भी साबित हो सकती है। पानी मिलकार दालचीनी को पीस लें। अब इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए माथे पर लगाएं, आराम मिलेगा।

कैफीन की मात्रा करें कम – जब आपको लगता है कि आपको माइग्रेन हो रहा है तो स्थिति को कंट्रोल करने के लिए कैफीन की मात्रा सीमित कर दें, लेकिन यह उन लोगों के लिए नहीं होता है जो कैफीन के आदी होते हैं।

बहुत अधिक लाइट से बचें – बहुत अधिक रोशनी में बैठकर काम करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। इससे आपका माइग्रेन का दर्द भी बढ़ सकता है।

मसाज – माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप या तो खुद या किसी से अपनी मसाज करवाएं। मसाज ब्लड  सर्कुलेशन को बूस्ट करती है, जिससे आपको आराम मिलेगा और दर्द भी कम होगा।

Leave a Reply