You are currently viewing मोटापा कम करने और वज़न घटाने के घरेलू उपाय !!

मोटापा कम करने और वज़न घटाने के घरेलू उपाय !!

Spread the love

1. लाल मिर्च आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करती है। एक रिसर्च के मुताबिक भोजन में लाल मिर्च का पाउडर मिलाने से आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज होती है और भोजन के बाद शरीर से अवांछित कैलोरी जलती है और मोटापा कम होता है।

2. वजन घटाने के लिए यह एक असरदार हर्बल नुस्खा है। भारी भोजन लेने से पंद्रह मिनट पहले एक कप सौंफ की चाय पी लें। यह आपकी भूख को कंट्रोल करेगा। इसके अलावा यह पेट से संबधित बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

3. बेर के पत्तों को रात भर पानी में भिगों लें। सुबह-सुबह खाली पेट भीगे हुए पत्तों को छानकर इस पानी को पी लें। इस नुस्खे को एक महीने तक करें इससे निश्चित ही आपके बढ़ते वजन में कमी देखी जा सकती है।

4. टमाटर में बीटा कैरोटिन व आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो भी टमाटर आपके लिए फायदेमंद रहें

5. दही खाने से भी वजन कम हो सकता है। International Journal of Obesity के अनुसार ज्यादा दही खाने वालों का वजन तेजी से घटता है या कम बढ़ता है। दही में कैल्शियम और प्रोटीन फैट को कम करने में सहायक होता है।

6. दिन में आठ से नौ ग्लास पानी पीने से भी वेट कम करने में मदद मिलती है। कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ ग्लास पानी से 200 से 250 कैलोरीज आप बर्न  कर सकते हैं।

7. पत्ता गोभी एक खास सब्जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकाई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप शरीर को ऊर्जा देता है लेकिन वसा की मात्रा को घटा देता है।

8. सेब के सिरके की मदद से वजन आसानी से कम कर सकते हैं। इसे पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह लें। एप्पल विनेगर से रक्त शुगर  के नियन्त्रित होने के कारण यह वजन कम करने में सहायक है क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा को वसा के रूप में संचित नहीं कर पायेगी।

9. लौकी में पानी और रेशे पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसकी सब्जी या जूस में किसी भी तरह से ले सकते हैं। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरीज ही होती है। इसे अपने सुबह के नाश्‍ते में शामिल करने से वजन तो कम होगा ही साथ में आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

10. ग्रीन टी एक बहुत ही अच्छा एंटीऑक्सीडेंट जिससे फैट कम होता है। अगर आप हर रोज इसे लेते हैं तो आपके वजन में कमी जरूर देखी जा सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना की ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट्स को बर्न  करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply