You are currently viewing क्यों नहीं रखना चाहिए फ्रिज में गूँथा हुआ आटा

क्यों नहीं रखना चाहिए फ्रिज में गूँथा हुआ आटा

Spread the love

आज के दौर में जिस तरह की जीवन शैली से लोग गुजर रहे हैं ऐसे में उनकी सेहत पर असर होना जरूरी है। खासकर महिलाओं की सेहत पर जो घर के काम के साथ-साथ आफिस में भी काम करती हैं । चाहे कितनी भी तबीयत खराब हो दोनों जगह का काम बखूबी संभालती है। लेकिन इस जल्दबाजी में बहुत से काम ऐसे हो जाते है जिससे घर के सदस्यों की सेहत पर असर पढ़ता है। 

अक्सर ऐसा होता है कि जब रोटियां बनाने के बाद आटा बच जाता है, तो लोग उसे फ्रिज में रख देतें हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। गूंथे हुए आटे फ्रिज में रखने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। जी हां, आपको ये पढ़कर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यही सच है, गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आइये जानते हैं इसके पिछे के कुछ वैज्ञानिक और धार्मिक तथ्य।

वैज्ञानिक तथ्य- 

विशेषज्ञों का मनना है की आटा गूंथने के बाद उसे तुरंत इस्तेमाल कर लेना चाहिए क्योंकि आटा पानी के संपर्क में आने के बाद उसमें कई ऐसे रसायनिक बदलाव आते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक माने जाते हैं। इसके बाद आटे को गूंथकर फ्रीज में रखने से फ्रीज की हानिकारक किरणें उसके संपर्क में आती हैं और उस आटे को और खराब करती हैं। जिससे जब दुबारा जब आप उस आटे की रोटी बनते है तो उससे कई तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

आटे में सॉफ्टनेस लाने वाले नैचुरल बैक्‍टीरिया और तत्‍व होते हैं, इसलिए जब हम उसे गूंथकर रख देते हैं तो उसमें अलग-अलग तरह की कई रासायनिक क्रियाएं होती हैं । ऐसा आटा बाद में खाने से सेहत को और नुकसान पहुंचता है । फ्रिज की ठंडक भी इसे सेहतमंद नहीं रख पाती ।

आयुर्वेदिक तथ्य- 

फ्रिज में गुथा हुआ आटा रखने के हानिकारक नुकसान के बारे में आयुर्वेद में भी बताया गया है। आयुर्वेद में कहा गया है कि फ्रिज में आटा गूंथकर रखने के बाद रोटी बनाने से रोटी का स्वाद पूरी तरह बदल जाता है।

ऐसा आटे से बनी रोटी खाने के बुरे असर
शास्‍त्रों के अनुसार ऐसे आटी की रोटी खाने वाले हमेशा आलस से घिरे रहते हैं । उनमें हमेशा नकारात्‍मक ऊर्जा बनी रहती है, जिसके चलते वो मानसिक तनाव और शारीरिक परेशानियों से जूझते रहते हैं । ऐसे आटे की बनी रोटियां या दूसरी वस्‍तु खाने वाले लोग बीमार बहुत होते हैं साथ ही अपने काम में भी पूरा ध्‍यान नहीं लगा पाते हैं ।

धार्मिक कारण- 

फ्रिज में आटा रखने के विषय में शास्त्रों में कहा गया है कि बासी खाना भूत का भोजन होता है। शास्त्रों के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि बचे हुए आटे को फ्रिज में रखने से वह पिंड के समान हो जाता है। इसी कारण भूत-पिशाच इस पिंड को खाने के लिए घर में आना शुरू कर देते हैं। जिन परिवारों में ऐसा नियमित होता है, वहां किसी न किसी प्रकार का रोग और आलस्य हमेशा बना रहता है।

ये तो आप जानते ही होंगे कि हिंदुओं में पिंड दान की एक परम्‍परा है जो व्‍यक्ति के मृत हो जाने पर की जाती है । पिंड दान में आटे के गोले बनाकर जलधारा में प्रवाहित किया जाता है । फ्रिज में रखा गूंथा हुआ आटा भी ऐसे ही पिंड की तरह माना गया है । शास्‍त्रों में गुंथे हुए आटे को पिंड समान माना गया है जो भूखी आत्‍माओं की तृप्ति के लिए बनाया जाता है ।

भूत-प्रेतों को निमंत्रण

शास्‍त्रां के अनुसार आटे के ये पिंड भूतों-प्रेतों को निमंत्रण देते हैं । ये उन अतृप्‍त आत्‍माओं को बुलाते हैं जिनके पिंड दान नहीं किए गए हैं । इसी आटे रूपी पिंड को खाने के लिए आत्‍माएं चली आती हैं । इस आटे पर उनकी नकरात्‍मक ऊर्जा का वास हो जाता है । इस आटे को खाने से पूरे परिवार पर इसका असर पड़ता है ।

भूतों का खाना

फ्रिज में रखा हुआ गूंथा हुआ आटा बासी ही माना जाता है । ऐसा सोचना कि इससे बनी रोटी तो फ्रेश होगी ये गलत है । आटा अगर पहले का गूंथ कर रखा हुआ है तो इससे बनी रोटी भी बासी ही होगी । शास्‍त्र तो ये भी कहते हैं कि बासी भोजन खाने से व्‍यक्ति बीमारी और परेशानियों से ही घिरा रहता है । इस खाने को भूतों का खाना कहा जाता है ।

जब रोटी बनानी हो तब ही आटा ताजा-ताजा गूंथकर बनाएं, आटा पहले से गूंथकर ना रखें । ऐसा आपके घर के बड़े-बुजुर्ग आपको हमेशा से कहते आ रहे होंगे । लेकिन आप काम की भागादौड़ी, समय बचाने का चक्‍कर, सुबह थोड़ा देर से उठने के लिए आटा एक दिन पहले ही लगाकर फ्रिज में जरूर रख देते होंगे । परेशान ना हों, ऐसा सिर्फ एक-आध लोग नहीं करते बल्कि काफी लोग इस आदत से मजबूर हैं । आटा पहले से गूंथकर रखना हेल्‍थ एंगल से तो सही नहीं ही है लेकिन ये शास्‍त्रों के अनुसार भी गलत है ।

विटामिन K की कमी को दूर करने के घरेलू उपाय

विटामिन B-12 की कमी है तो जरूर खाएं ये आहार

बासी आटे की रोटी खाने से परेशानी

गैस की समस्या

कब्ज की समस्या

पाचन-क्रिया पर असर

खाने का स्वाद बदल जाना

ध्‍यान रखें ये बात

अब आप इसे अंधविश्‍वास मान लें या फिर प्राचीन समय में बासी खाने से बचने का एक तरीका, गुंथा हुआ आटा रखना बंद कर दें । ये आपके लिए किसी भी प्रकार से स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक नहीं हे उल्‍टा ये आपकी सेहत को नुकसान ही पहुंचाता है । आपके घर में जो भी कुकिंग करता हो उसे ये बात बताएं और समझाएं कि आटा उतना ही लगाएं जितनी रोटी बनानी हों ।  जितना खाना हो बस उतना ही आटा गूंथे । बच जाने पर इसे गाय को डाल दें ।

विटामिन D की कमी को दूर करने के उपाय

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply