All Ayurvedic

नाभि में तेल लगाने के हैरान कर देने वाले फायदे

नाभि में तेल लगाने के हैरान कर देने वाले फायदे

Spread the love

क्या आपने कभी सोचा है कि नाभि में तेल लगाने के क्या फायदे होते हैं. अक्सर लोग नाभि में तेल लगाते हैं. नाभि पर तेल लगाने से अद्भुत लाभ होता हैं, तेल आयुर्वेद का एक बहुत बड़ा हिस्सा हैं. नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया हैं. बहुत सारे तेलों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता हैं, नाभि में तेल लगाने के फायदे सुन कर आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे. नाभि में तेल लगाने से आप अपनी त्वचा को चमकदार, दाग धब्बों रहित सुंदर और निरोगी बना सकते है. नाभि में तेल लगाने के कई फायदे होते हैं. इससे हेल्दी और खूबसूरत स्किन तो मिलती ही है साथ ही स्वास्थ्य में भी इसका लाभ मिलता है. हम अक्सर नाभि की सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं और इसके बारे में भूल जाते हैं, परन्तु यह बहुत आवश्यक होता हैं. इसलिए हमें अपनी नाभि को नियमित रूप से साफ करना चाहिए. नाभि कि सफाई के लिए तेल का प्रयोग करे. ऐसा क्यों है यहां हम बताएंगे आपको इसके पीछे का कारण-

नाभि में कौन सा तेल लगाने का क्या फायदा होता है, जानें-

नारियल का तेल
नाभि पर नारियल का तेल लगाने से यह आपके आंतरिक अंगों को पोषण देता है और उनको स्वस्थ रखता है. आपको बता दें कि यह क्रिया आपको ब्लोटिंग यानि पेट फूलने की समस्या से भी छुटकारा दिला सकती है. नारियल के तेल लगाने से आपके शरीर को अधिक फर्टाइल बनाने में मदद मिलेगी. ये तेल आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ यह पुरुषो के शुक्राणु को भी स्वस्थ रखते हैं. महिलाओं के मासिक धर्म की समस्या को भी खत्म करते हैं जिसके कारण प्रजनन क्षमता बढ़ती है.

नीम का तेल
नाभि में नीम का तेल लगाने के कई लाभ होते हैं. सबसे पहले, यह मुंहासे का इलाज करता है और आपको स्पष्ट और निखरी त्वचा देता है. यदि आपके चेहरे और शरीर पर किसी भी प्रकार के सफेद धब्बे हैं, तो नीम का तेल आपके लिए फायदेमंद है.

जैतून का तेल
हर रात सोने से पहले अपने पेट की नाभि पर कुछ बूंद बादाम तेल या जैतून का तेल लगाने से आपको बहुत ही कम समय के भीतर चिकनी और चमकदार त्वचा मिल सकती है. इसलिए सोने से पहले नाभि में जैतून का तेल लगाना न भूलें.

नींबू का तेल
यदि आप अपने चेहरे पर पिग्मेंटेशन से परेशान हैं तो त्वचा के दाग धब्बों को ठीक करने के लिए नींबू के तेल को नाभि में लगाएं. ऐसा करने से आपको जल्दी ही अपने चेहरे के दाग धब्बों और मुहांसों से भी छुटकारा मिल जाएगा.

बादाम का तेल
नाभि में हर रोज बादाम का तेल लगाने से त्वचा की रंगत निखर जाती है. हर कोई चाहे महिला को या पुरुष दमकता हुआ चेहरा चाहते हैं, तो इसके लिए आप नियमित रूप से रात को सोने से पहले अपने बेली बटन में दो बूंद बादाम का तेल डालें.

सरसों का तेल
नाभि में सरसों के तेल के प्रयोग से घुटनों के दर्द और गठिया रोगों में भी राहत मिलती है. नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदें नियमित सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ो में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलता है.

नाभि में तेल लगाने के फायदे
रात में नाभि में तेल लगाने से आपकी त्वचा सुखी और परतदार नहीं रहती हैं. त्वचा को मॉइस्चराइजर करने के लिए अपनी नाभि पर तेल लगाए और इसे हल्के हाथों से मालिश करें, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर करने का यह बहुत ही आसान तरीका हैं. इससे आपकी त्वचा नर्म हो जाती हैं और त्वचा का सूखापन भी खत्म हो जाता हैं.

दाग धब्बों और कील मुहांसों से दिलाता है निजात-
आप स्किन पर होने वाले मुहासों से परेशान हैं तो नाभि में तेल लगाने से राहत मिल सकती है।

त्वचा में निखार आता है-
तेल नाभि के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

फटे होंठों से मिलता है निजात –
त्वचा को मॉइस्चराइज करने और होंठ को नरम और सॉफ्ट रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है रात में नाभि पर तेल लगाना।

जोड़ो में दर्द से आराम- नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदें नियमति सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलती है।

इंफैक्शन से बचाव- नाभि में मैल जमने के कारण वहां पर बैड बैक्टेरिया का जमाव होने लगता है, जिसके कारण इंफैक्शन की समस्या हो सकती है। इस फिर बॉडी में कहीं चोट लगने के कारण घाव हो जाता है, तो उससे भी इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप नाभि में तेल की बूंदे नाभि में डाल सकते हैं।

पेट दर्द के लिए-
गैस, अपच, आदि के कारण कई बार पेट में दर्द की समस्या हो जाती है, ऐसे में यदि आप नाभि में तेल की दो बूंदे डाल देते हैं, तो ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी समस्या का हल करने में मदद मिलती है।

प्रजनन क्षमता में सुधार करता है – नाभि में तेल डालने से प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में मदद मिलती है। साथ ही इसके कारण आपकी बॉडी में हार्मोनल बैलेंस को बनाएं रखने में भी मदद मिलती है।

सूजन से राहत मिलती है -यदि आपके शरीर के किसी भी अंग में सूजन की समस्या है तो आप नाभि में तेल डालकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाता है- पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द व ऐंठन की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

This Post Has One Comment

  1. Khushbu

    nice

Leave a Reply