You are currently viewing नाभि पर सरसों तेल लगाने के फायदे ??

नाभि पर सरसों तेल लगाने के फायदे ??

Spread the love

सरसों का तेल नाभि पर लगाने से घुटने के दर्द में राहत मिलती है। नाभि में सरसों तेल लगाने से शरीर के किसी भी भाग में सूजन की समस्या खत्म हो जाती है।

गर्मी के दिनों में हाथ-पैर में होने वाली जलन की समस्या को दूर करना चाहते है तो सोते समय नाभि पर सरसों का तेल लगाना फायदेमंद होता है।

नाभि पर सरसों का तेल लगाने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। नाभि ७२००० नाड़ियों का केंद्र है इसलिए शरीर स्वस्थ रहता है।

नाभि पर सरसों का तेल लगाने से रक्त संचार तेज़ होकर शरीर में स्फूर्ति आती है। इससे शरीर पुष्ट होता है, बुढ़ापे के लक्षण मिटते हैं।

नाभि में रोज़ सरसों का तेल लगाने से बहुत लाभ होते हैं, इससे फटे हुए होठ नरम हो जाते हैं। इसके अलावा इससे आँखों में जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक हो जाता है।

नाभि पर सरसों का तेल लगाने से थकान दूर होती है, माँसपेशियाँ मजबूत बनती हैं तथा त्वचा स्वच्छ एवं झुर्रियां रहित, कोमल बनती है।

नाभि पर सरसों का तेल लगाने से चेहरे की रंगत बढ़ जाती है और त्वचा कोमल होती है, इसलिए आपको रोजाना नाभि पर सरसों का तेल लगाना चाहिए।

नाभि पर लगाएं ये 10 तेल, Health और Beauty के मिलेंगे कई फायदे

नाभि हमारे शरीर का सेंटर प्वाइंट होता है जिसके साथ हमारी बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है इसीलिए नाभि की साफ-सफाई का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ऐसी बहुत सारी छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स हैं, जिन्हें आप नाभि के जरिए ठीक कर सकते हैं। उसी तरह नाभि में तेल लगाने के भी कई फायदे हैं। अगर आप नाभि में बदल-बदल कर तेल लगाएंगे तो आपको हैल्थ के साथ ब्यूटी से जुड़े भी कई फायदे मिलेंगे।

कैसे लगाएं नाभि में तेल?

गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में भरें और इसे लगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने दें। कुछ तेल नाभि के अंदर अवशोषित हो जाएगा फिर बाकी तेल को हल्के हाथों से मसाज कर नाभि के चारों और फैला लें। 

नारियल तेल- मजबूत इम्यूनिटी व सिल्की हेयर

आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के रूखेपन से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल की 3 से 7 बूंदें नाभि में डालें और इसे नाभि के आसपास के हिस्से पर गोलाई में फैलाएं। इससे त्वचा और बालों में चमक आती है, साथ ही आंखों की समस्या भी दूर होगी। 

अरंडी का तेल- जोड़ दर्द की छुट्टी

रोजाना सोने से पहले नाभि पर 3 से 7 बूंदें अरंडी के तेल की डालें और उसके आसपास फैलाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे जोड़ों का दर्द दूर होगा।  शरीर में लचक बरकरार रहेगी।

नीम का तेल- मुंहासे गायब

अधिकतर लोग चेहरे पर बार-बार पिंपल्स होने की समस्या से परेशान रहते है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए रोजाना नीम के तेल की 3-7 बूंदें नाभि में डालें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

बादाम का तेल- ग्लोइंग स्किन

चेहरे पर ग्लो नहीं है तो रोजाना सोने से पहले नाभि पर बादाम का तेल लगाएं। इससे स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी। इस तेल में विटामिन ई की काफी मात्रा होती है जिससे आंखें और ब्रेन दोनों हैल्दी रहते हैं।

सरसों का तेल- ड्राई स्किन से राहत 

लगभग हर भारतीय रसोई में सरसों के तेल का इस्तेमाल होता है। इसे अगर आप नाभि में लगाएंगे तो आपकी एड़ियों का खुरदरापन दूर होगा। होंठ मुलायम होंगे और अगर स्किन  ड्राई है तो उससे भी राहत मिलेगी। 

नींबू का तेल – दाग धब्बे दूर

चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं और इनसे जल्द राहत पाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले और नहाने के बाद अपनी नाभि में नींबू का तेल लगाएं। हफ्तेभर में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। 

जैतून का तेल- मोटापा व जोड़ दर्द ठीक 

अगर आप मोटापे या जोड़ों के दर्द से परेशान है तो रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाकर मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको मोटापे और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती दिखेगी।

नाभि में यह 3 चीजें लगाना भी फायदेमंद

ब्रांडी- पीरियड्स पेन से राहत

पीरियड्स के दर्द से महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए महिलाएं अक्सर पेन किलर का सहारा लेती हैं जिनके साइड-इफैक्ट भी होते हैं। पेनकिलर की बजाए नाभि पर ब्रांडी लगाएं, दर्द से राहत मिलेगी। 

अल्कोहल- खांसी जुकाम से बचाव

सर्दियों में कुछ लोग खांसी-जुकाम जैसी प्रॉब्लम में जकड़े रहते हैं। अगर आप आसानी से इस समस्या से राहत पाना चाहते है तो नाभि पर अल्कोहल लगाएं। याद रखें इसकी आपको सिर्फ 2 से 3 बूंदें ही डालनी है। 

देसी घी- मुलायम स्किन 

स्किन बहुत ही खुरदरी या हार्ड है तो नहाने के बाद नाभि पर देसी घी लगाएं। इससे स्किन मुलायम होगी और त्वचा पर ग्लो भी आएगा।

This Post Has One Comment

Leave a Reply