You are currently viewing ओरल थ्रश (Oral Thrush) के लिए घरेलू उपचार !!

ओरल थ्रश (Oral Thrush) के लिए घरेलू उपचार !!

Spread the love

मौखिक थ्रेश (oral thrush) का इलाज करने के लिए नमक को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। यह न केवल आपको लक्षणों से राहत देता है, बल्कि कवक के लिए एक कठिन वातावरण बनाने का प्रबंधन करता है। नमक का आधा चम्मच लें और इसे गर्म पानी में मिलाएं। इस समाधान का नियमित आधार पर दो बार या तीन बार गरारे करने के लिए उपयोग करें। आप अपनी जीभ पर थोड़ा सा नमक भी छिड़क सकते हैं और इसे अपनी उंगली से रगड़  सकते हैं, और बाद में पानी से कुल्ला  सकते हैं।

मौखिक थ्रेश (oral thrush) का इलाज करने के लिए दही  एक और उपाय है। हालांकि, इस उद्देश्य के लिए आपको अनचाहे  और सादे दही की आवश्यकता है। आप कुछ हफ्तों के लिए नियमित रूप से दही के 2 से 3 कप ले सकते हैं या अपने मुंह और जीभ  के अंदर से कुछ को रगड़ सकते हैं। इसे 10-12 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।

एप्पल साइडर सिरका में एंजाइम होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जो अंततः संक्रमण  के खिलाफ झगड़ा करता है। एक कप गर्म पानी में सेब साइडर सिरका और नमक का एक चुटकी जोड़ें। इस समाधान के साथ दिन में कई बार अपने मुंह को कुल्लाएं।

चाय के पेड़ के तेल (Tea tree oil) में कुछ एंटीफंगल गुण होते हैं जो संक्रमण के कारण खमीर की अत्यधिक वृद्धि को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। एक कप गर्म पानी में चाय के पेड़ के तेल की 4 बूंदें जोड़ें और दिन में दो बार समाधान के साथ करें।

दालचीनी, इसके शक्तिशाली एंटीफंगल और विरोधी परजीवी गुणों के साथ, मौखिक थ्रेश (oral thrush) के इलाज के लिए एक और प्रभावी उपाय है। एक नियमित आधार पर दिन में दो बार दालचीनी चाय पीएं।

लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल गुण आपके मौखिक जोर(oral thrust) को कम करने और अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा  देने में मदद कर सकते हैं। नियमित रूप से 2 या 3 लहसुन लौंग चबाओ।

Leave a Reply