You are currently viewing पालक का जूस पीने से मिलते है गजब के फायदे !!

पालक का जूस पीने से मिलते है गजब के फायदे !!

Spread the love

अगर आप भी पालक साग या अन्य तरह की हरी साग-सब्जियों का सेवन करते हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद ही अहम साबित हो सकती है। पालक अन्य हरी सब्जियों की अपेक्षा ज्यादा पौष्टिक और गुणकारी होता है।और इसके फायदे अनेक है। डायबटीज और कैंसर के रोगियों के लिए बहुत गुणकारी है यह सब्जी। यह एकमात्र ऐसी सब्जी है जिसमें कैल्शियम, विटामिन-सी और लौह तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह सब्जी रोगियों के लिए रामबाण है प्रोटीन, सोडियम, फास्फोरस, क्लोरिन, थायामिन, फाइबर, पोटेशियम, सेलेनियम और जिंक से भरपूर पालक न केवल बुद्धि बढ़ाने में सहायक है बल्कि खून को साफ करता है ये है पालक के औषधीय फायदे पालक का जूस पीने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पालक के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स मौजूद होते है जो कई बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करती है। पालक के जूस का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैै। पालक आँखों की रौशनी भी तेज होती है। पालक के जूस का सेवन करते है तो इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। लो के लिए भी पालक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, पालक का जूस पीने से आपके बालो का झड़ना बंद हो जाता है। पालक का जूस पीने से आपके शरीर में विटामिन ए की कमी पूरी हो जाती है जिससे आपके बालो का झड़ना बंद हो जाता है, और बालो ग्रोथ भी तेजी से होती है।

शारीरिक विकास के लिए हरी सब्जियों का सेवन बहुत आवश्यक होता है और हरी सब्जियों में पालक पौष्टिक गुणों से भरपूर सब्जियों में से है। इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फौस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। वैसे तो पालक का किसी भी रूप में सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसके जूस को पीने से भी कई बेहतरीन फायदे मिल सकते हैं। आइए, जानते हैं –

1. एंटीऔक्सिडेंट – पालक में मौजूद एंटीऔक्सिडेंट त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। पालक को नियमित अपनी डाइट में शामिल करने से त्वचा की झुर्रियां दूर होने में मदद मिलती हैं और चेहरे पर चमक आती है।

2. आयरन – पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो महिलाओं एवं गर्भवती महिलाओं दोनों के बहुत जरूरी होता है। इससे शरीर में खून की कमी दूर होने में मदद मिलती है। 

3. कैरोटीन और क्लोरोफिल – इसमें मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचने में मदद कर सकता है, साथी ही आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी पालक का नियमित सेवन मदद करता है।

4. पालक का किसी भी रूप में सेवन करने व इसका जूस पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

Leave a Reply