You are currently viewing पपीते के बीजों को न समझें बेकार, हैरत में डाल देंगे इसके ये 8 जबरदस्‍त फायदे

पपीते के बीजों को न समझें बेकार, हैरत में डाल देंगे इसके ये 8 जबरदस्‍त फायदे

Spread the love

पपीते के बीज को फेंकने के बजाय खाया जाए, तो ये न केवल आपकी त्वचा बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट और सेहतमंद फल है। ज्यादातर लोगों को ये पसंद होता है। इसे खाने से न केवल त्वचा, बल्कि हेल्थ भी अच्छी रहती है। कई रोग तो केवल पपीता खाने से ही दूर हो जाते हैं। ये तो हुई पपीते की बात, लेकिन अक्सर लोग पपीता काटते समय इसके अंदर मौजूद बीजों को फेंक देते हैं। आखिर ये किसी काम भी तो नहीं आते। लेकिन आप नहीं जानते कि इसके बीज भी आपकी सेहत और त्वचा से जुड़ी समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। इसके बीज कई पोषक तत्वों से भरपूर हैं।

पपीते के छोटे काले बीज वास्तव में खाने लायक होते हैं। ये काले रंग के होते हैं आरै इनमें चमकदार, गीला और पतला आवरण होता है। अगर आप इस आवरण को हटा दें, तो ये मोटे काले बीज खाने में जरा कड़वे और चटपटे लगेंगे। सुखाकर और पीसकर इनका सेवन किया जा सकता है। सीमित मात्रा में इनका सेवन करने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है। इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस ओर पुरानी बीमारियों से बहुत जल्दी राहत मिलती है। आगे से आप पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंक दें, इससे पहले हम आपको बता देते हैं, पपीते के बीज आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं।

जीवाणुरोधी होते हैं पपीते के बीज-

पपीते के बीज एंटीबैक्टीरियल हैं। सीमित मात्रा में यदि इन्हें लिया जाए, तो यह स्टैफिलोकोकस, साल्मोनेला टाइफी, स्यूडोमोनेस एरूगिनोसा, कोलाई जैसे बैक्टीरिया से बचा जा सकता है।

त्वचा के लिए असरदार

त्वचा से जुड़ी किसी भी परेशानी को खत्म करने के लिए पपीते के बीज बहुत लाभकारी हैं। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं, जिस वजह से यह त्वचा में लोच बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। इन बीजों को खाकर या चबाकर त्वचा पर उम्र से पहले दिखाई देने वाले रिंकल्स और फाइन लाइन्स को बढ़ने से रोका जा सकता है।

सूजन को कम करें-

शायद ही कोई जानता हो कि पपीते के बीज सूजन को कम करने में कितने कारगार हैं। इस फल के बीज विटामिन सी, एल्कलॉइड, फ्लेवोनॉइड और पॉलीफेनॉल्स जैसे योगिकों से भरपूर हैं। ये सभी यौगिक एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों को दर्शाते हुए गठिया आदि में सूजन को कम करने में बेहद उपयोगी हैं।

हृदय को स्वस्थ बनाए रखें-

दिल से जुड़ी किसी बीमारी के लिए पपीते के बीज रामबाण इलाज है। ये हमारे दिल की भरपूर रक्षा करते हैं। दरअसल, इन बीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारी बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इतना ही नहीं, इनका सेवन नियमित रूप से किया जाए, तो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है।

पेट को राहत दिलाएं-

पपीते के बीज में वो गुण हैं, जिससे पेट से जुड़ी छोटी बड़ी बीमारियां तक दूर हो जाती हैं। अच्छी मात्रा में फाइबर होने के कारण यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। इससे आंत स्वस्थ रहती है और कब्ज की समस्या भी नहीं बढ़ती।

​डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए पपीता बहुत अच्छा माना जाता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण पपीते के बीज बहुत ही फायदा करते हैं। दरअसल, फाइबर के सेवन से पाचन शक्ति थोड़ी धीमी हो जाती है, जिससे ब्लड में बहुत कम मात्रा में चीनी अवशोषित होती है। दूसरे शब्दों में कहा जाए, तो अग्नाशय को इंसुलिन बनाने के लिए काफी समय मिल जाता है।

​कैंसर को करे दूर-

वैसे तो कैंसर को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन पपीते के बीज शरीर को विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स की मदद से इस लाइलाज बीमारी को बढऩे से रोका जा सकता है। इन बीजों में मौजूद आइसोथियोसाइनेट कैंसर सेल्स को निर्मित और विकसित होने से रोकने में भी सहायक है।

​वेटलॉस में फायदेमंद –

वेटलॉस के लिए आपने अब तक कई तरीके अपना लिए होंगे, लेकिन एक बार पपीते के बीज का सेवन करके देखिए। ये आपका बढ़ा हुआ वजन तेजी से कम करेंगे। इसमें हाई फाइबर होने की वजह से ये वजन तेजी से कम करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आपको काफी देर तक भूख भी नहीं लगती। इतना ही नहीं ये हमारे मेटाबॉलिज्म को विनियमित करने में भी मदद करते हैं। इस स्थिति में मोटापा रोकना बेहद आसान हो जाता है।

Leave a Reply