You are currently viewing पतले बालों को मोटा और घना बनाने के असरदार उपाय !!

पतले बालों को मोटा और घना बनाने के असरदार उपाय !!

Spread the love

1. प्याज़ को बारीक़ काटकर उसका रस निकाल लें। इस रस को रुई के टुकड़े की मदद से बालों में लगाएं। रस को पंद्रह मिनट तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद शैम्पू से बाल धो लें। प्याज़ का रस सल्फ़र से भरपूर होता है, जो ऊत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे बालों को फिर से बढ़ने में मदद मिलती है।

2. गुनगुने कैस्टर ऑयल से बालों में मालिश करने के बाद, बीस मिनट के लिए सर पर तौलिया लपेट लें। आप चाहें तो तेल की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए उसमें एक-दो बूंद नींबू का रस मिला लें। कैस्टर ऑयल को लगाने से बाल घने और मुलायम होने के साथ-साथ तेज़ी से बढ़ते हैं। यह तेल बालों को नमी देता है और दो मुंहे बालों को कम करता है।

3. बायोटिन की गोलियों को चूरकर तेल में मिला लें। इस मिश्रण को बालों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह बालों को धो लें। बायोटिन में विटामिन-बी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में ये मिश्रण विटामिन-बी की कमी को दूर करके बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है।

4. कच्चे अंडे को फेंटकर बालों में लगा लें और फिर थोड़ी देर बाद शैम्पू से धो लें।अंडे में प्रोटीन, सल्फ़र, ज़िंक, आयरन, आयोडीन और फ़ॉस्फ़ोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इससे मिलने वाला प्रोटीन बालों के लिए काफ़ी लाभदायक होता है। इसके अलावा, अंडे में मौजूद विटामिन ए, ई और डी बालों की चमक बढ़ाते हैं और उनका गिरना कम करते हैं।

5. एलोवेरा को काटकर उसके अंदर का द्रव या जैल निकाल लें और उसे अपने बालों में लगाएं। जैल लगाने के एक घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों का आकार बढ़ाने में और उनकी चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं।

6. करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म करें और फिर पत्तों को छानकर तेल को ठंडा होने दें। इस तेल से अपने बालों की जड़ों की मालिश करें।  मालिश के एक घंटे बाद बालों को धो लें।करी पत्ता बालों को बढ़ने में मदद करता है और उन्हें असमय सफ़ेद होने से बचाता है।

7. विटामिन-सी या ई की गोली को नारियल तेल में मिलाकर उससे बालों की मालिश करें। मालिश खत्म होने के थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। विटामिन-ई और सी में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये विटामिन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके बालों की सेहत में सुधार लाते हैं।

8. एक या दो लहसुन की कलियों का सेवन करें या अपने खाने की सब्ज़ी में लहसुन का उपयोग करें। लहसुन में पाया जाने वाला बीटामेथेसोन वालरेट नाम का गुणकारी तत्व बालों को झड़ने से रोकता है।

9. मेंहदी पाउडर को दही में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बालों में लगा पेस्ट सूखने के बाद उसे शैम्पू से धो लें।मेंहदी एक प्राकृतिक कंडीशनर है, जो बालों को मज़बूती देने के साथ-साथ उन्हें घना और मुलायम बनाता है।

10. अदरक को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इस रस को बालों में लगाएं और तीस मिनट के बाद शैम्पू से बालों को धो लें। अदरक हमारे सिर में रक्त के प्रवाह को सुधारता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।

Leave a Reply