You are currently viewing पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान

पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान

Spread the love

पत्ता गोभी का इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं. इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी सब्जी बनाकर या इसे सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकते हैं. इसकी कई किस्में बाजार में उपलब्ध हैं. लेकिन इन सबमें रेड और ग्रीन कैबेज बहुत ज्यादा पाई जाती है. पत्तागोभी में विटामिन, लोहा और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका उपयोग इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के खाने में किया जाता है. इसका एक आतिरिक्त फायदा ये भी है कि बाजार में ये आपको सालों भर मिल सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी होते हैं. 

आइए पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान को विस्तार पूर्वक जानें ताकि इसका सही इस्तेमाल किया जा सके

  1. अल्सर में लाभदायक
    पत्ता गोभी में पाया जाने वाला ग्लूटामाइन नामक पदार्थ हमें पेप्टिक अल्सर जैसे बिमारी से बचाने का काम करता है. इसके सेवन से अल्सर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.
  2. मांसपेशियों को रखें स्वस्थ
    इसमें लैक्टिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाए जाने के कारण ये मांसपेशियों को चोटिल होने से बचाता है. इसके साथ ही ये उन्हें स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है.
  3. कैंसर के लिए
    पत्ता गोभी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचने में हमारी मदद कर सकते हैं. इन तत्वों में सिनिग्रिन, इन्डोल और कार्बिनोल जैसे पदार्थ पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाने का काम करते हैं.
  4. आँखों के लिए
    पत्ता गोभी के सेवन से मोतियाबिंद का ख़तरा काफी हद तक कम हो जाता है. यदि आप लगातार इसका सेवन करें तो शरीर में बीटा कैरोटीन का स्तर बढ़ जाता है जिससे आँखे सही रहती हैं.
  5. कब्ज को दूर
    जाहिर है कि पत्तागोभी में बहुत ज्यादा रेशे होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. इससे पेट भी ठीक रहता है और कब्ज की शिकायत भी दूर हो जाती है.
  6. त्वचा के लिए
    इसमें पाया जाने वाला काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की स्किन की सही देखभाल करने में सहायक होते हैं. इससे आपके चेहरे और त्वचा में लाभ होता है. इसे खाने से चेहरे पर ग्लो आता है और पिंपल्स भी दूर हो जाते हैं.
  7. त्वचा के लिए
    पत्ता गोभी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्किन की सही देखभाल करने में सहायक होते हैं. इससे आपके चेहरे और त्वचा में लाभ होता है. इसे खाने से चेहरे पर ग्लो आता है और पिंपल्स भी दूर हो जाते हैं.
  8. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
    बंद गोभी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और उसे बढ़ाने में बहुत सहायक होती है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.
  9. वजन कम करने में
    पत्ता गोभी वजन कम करने में भी बहुत सहायक होती है. इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, तो इसका भरपूर सेवन करने से आपका पेट भी भर जाता है और वजन भी घट जाता है.

पत्ता गोभी के नुकसान

  1. इसका सेवन पेट में समस्या उत्पन्न कर सकता है.
  2. जो लोग इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे पाचन रोगों से पीड़ित है उनको पत्ता गोभी के सेवन से बचना चाहिए.
  3. गैस या पेट फूलना पत्ता गोभी का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है.
  4. बहुत ज्यादा पत्ता गोभी का सेवन आपके थायराइड के सामान्य कामकाज में हस्तक्षेप कर सकता है.

Leave a Reply