You are currently viewing पेट में गैस की होमियोपैथी दवा    पेट में गैस,एसिडिटी का अंत तुरंत

पेट में गैस की होमियोपैथी दवा पेट में गैस,एसिडिटी का अंत तुरंत

Spread the love

नमस्कार दोस्तों ! एक बार फिर स्वागत है दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं पेट में गैस की समस्या के बारे में। आज के समय में हमारे खाने – पीने का तरीका बिगड़ चुका है। और हम टाइम से वे-टाइम खाना खाते है जिससे पेट में गैस, एसिडिटी आदि की समस्या बनी रहती है। पेट में गैस, एसिडिटी आदि की समस्या न हो इसलिए हम आपके लिए बेस्ट होम्योपैथिक फार्मूला लेकर आये हैं जिसे लेने से बहुत ही जल्द आराम मिलता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

पेट में गैस, एसिडिटी का बेस्ट होम्योपैथीक कॉम्बिनेशन फार्मूला

Pulsatilla 200 :-

आइसक्रीम खा लेने या पार्टी में कुछ ठंडा पी लेने पर, ज्यादा तला हुआ खाना खा लेने पर, डकारे अधिक आने पर, गैस ज्यादा बनने पर, अपच ज्यादा रहने पर आदि लक्षणों में यह दवा बहुत अच्छा काम करती है।

Antim Crud 200 :-

जीभ का सफेद पड़ जाना, गैस की समस्या ज्यादा रहना, एसिडिटी होना, पेट ऊपर की तरफ फूलना, खाना न पचना, भूख न लगना, बच्चो को भूख़ न लगना आदि लक्षणों में यह दवा देने पर लाभ मिलता है।

Carbo. Veg. 200 :-

गैस ऊपर की तरफ बने, पेट का तन जाना या फूल जाना, गैस के कारण कमजोरी महसूस होना आदि लक्षणों में यह दवा लाभकारी है।

Robinia 200 :-

बार-बार डकार आना, गैस ऊपर की तरफ जाना, खाने की नली में जलन महसूस होना, गैस के साथ मुँह में खट्टापन आना आदि लक्षणों में यह दवा बहुत ही अच्छा कार्य करती है।

होम्योपैथीक दवा लेने का तरीका(dos)


इन चारों दवाओं को होमियोपैथी स्टोर से खरीद लें और 30ml की एक खाली शीशी खरीद लें। अब इस खाली शीशी में चारों दवाओं को समान मात्रा में मिला लें। इसके बाद इस शीशी को 8 से 10 बार हिला लें जिससे चारो दवा आपस में अच्छी तरह मिल जाएं। अब यह आपका कॉम्बिनेशन फार्मूला बनकर तैयार है। इस फार्मूले से 2 बूंद सुबह खाली पेट और 2 बूंद दोपहर और 2 बूंद रात को सोते समय लेना है। यह दवा सुबह को खाना खाने के आधा घंटे बाद भी ले सकते है। इस दवा को लेने से आधा घंटा पहले और आधा घंटा बाद खाना न खाएं।

Note – यदि पेट में गैस बनने की समस्या ज्यादा पुरानी है तो इस फॉर्मूले के साथ-साथ Nux Vomica 200 , 30ml में खरीद लें और इससे 2-2 बूंद ऊपर दिए गए फॉर्मूले के साथ 5 मिनट के अंतर से ले सकते हैं।

This Post Has One Comment

  1. MAHAVIR SINGH

    MUJHI ACEDITY KEE ROBINIA MEDICINE CHAHEEYI

Leave a Reply