You are currently viewing पेट में छाले (पेप्टिक अल्सर) के कारण !!

पेट में छाले (पेप्टिक अल्सर) के कारण !!

Spread the love

1. एक हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (Helicobacter pylori) नामक बैक्टीरिया, आम तौर पर पेट और छोटी आंत के ऊतकों को ढकने और संरक्षित करने वाली श्लेष्म झिल्ली में रहता है। अक्सर, H पाइलोरी बैक्टीरिया कोई समस्या पैदा नहीं करता है, लेकिन यह अल्सर के कारण पेट की भीतरी परत में सूजन का कारण बन सकता है।

2. पेट के कुछ अम्ल पाचन तंत्र की सुरक्षात्मक परत श्लेष्म को नष्ट कर पेट में छाले की समस्या का कारण बन सकते हैं। अतः यह एसिड एक दर्दनाक खुले घाव को पैदा कर सकते हैं जिनसे खून बह सकता है।

3. एस्पिरिन (aspirin) और अन्य एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स (anti-inflammatory drugs) का लगातार सेवन (ज्यादातर 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और पुरुषों में) भी पेट में छाले की समस्या का कारण बन सकता है।

4. यह स्पष्ट नहीं है कि H पाइलोरी (H pylori) संक्रमण कैसे फैलता है। इसे करीबी संपर्क से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित किया जा सकता है। लोग H पाइलोरी वायरस को भोजन और पानी के माध्यम से भी ग्रहण कर लेते हैं।

5. इसके अतिरिक्त धूम्रपान का सेवन और बहुत ज्यादा शराब पीने के कारण भी पेट में छाले (Peptic Ulcer) की समस्या पैदा हो सकती है।

Leave a Reply