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प्लेटलेट्स बढ़ाने के उपाय !!

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1. एक अध्‍ययन से पता चलता है कि गेंहू के पौधे से निकाला गया रस हमारे शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि गेहूं के रस में क्‍लोरोफिल की उच्‍च मात्रा होती है जो हमारे शरीर में हीमोग्‍लोबिन अणु की तरह कार्य करता है। आप इस रस की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए थोड़ा नींबू का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से दिन में दो कप इस जूस को पीना प्‍लेटलेट्स के लिए फायदेमंद होता है।

2. शक्‍त को शुद्ध करने के लिए एलोवेरा के फायदे जाने जाते हैं। यह रक्‍त संक्रमण को रोकने में भी सहायक होता है। इसका उपभोग करने पर यह संपूर्ण रक्‍त में वृद्धि करने में मदद करता है जिसमें प्‍लेटलेट्स भी शामिल हैं। जिन लोगों के शरीर प्‍लेटलेट्स की कमी होती है उनके लिए एलोवेरा किसी दवा से कम नहीं है। वे लोग एलोवेरा जूस का उपभोग कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

3. लेमन जूस में विटामिन सी की अच्‍छी मात्रा होती है। विटामिन सी प्‍लेटलेट के स्‍तर में सुधार कर सकता है। इतना ही नहीं विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा में भी सुधार करता है जो बदले में हमारे शरीर की हानिकारक जीवाणुओं से रक्षा करने में सहायक होते हैं। इस तरह से आप अपने शरीर को स्‍वस्थ्‍य और सुरक्षित बनाए रखने के लिए नींबू जूस का उपभोग कर सकते हैं।

4. स्‍वाद में मीठा होने के साथ ही किशमिश आयरन से भरपूर होती है। यह आपके शरीर में रक्‍त उत्‍पादन को उत्तेजित करने में सहायक होती है जो कि समान रूप से प्‍लेटलेट्स का भी उत्पादन करते हैं। आप इसे कई प्रकार से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह प्‍लेटलेट्स बढ़ाने के साथ ही कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ दिलाने में मदद करती है।

5. आपके रक्‍त में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर में वृद्धि करने में विटामिन सी की अहम भूमिका होती है। यह आपके शरीर को लौह अवशोषण करने में मदद करता है जो प्‍लेटलेट्स की संख्‍या बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी के अच्‍छे स्रोतों में शामिल हैं : आम, अनानास, ब्रोकोली, लाल मिर्च और हरी मिर्च, टमाटर और गोभी आदि। आप इन पदार्थों को नियमित आहार में शामिल कर लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं।

6. विटामिन B का एक रूप फोलेट है। जो रक्‍त कोशिकाओं सहित आपके शरीर की कोशिकाओं की सहायता करता है। यह कई खाद्य पदार्थों में स्‍वाभाविक रूप से पाया जाता है। यह फोलिक एसिड की प्राप्‍ती में मदद करता है। प्राकृतिक फोलेट के स्रोतों में शामिल हैं : मूंगफली, काली मटर , राजमा, संतरा आदि। ये सभी खाद्य पदार्थ शरीर में प्‍लेटलेट्स के स्‍तर को सुधारने में मदद करते हैं।

7. एनीमिक रोगी को अक्‍सर गाजर और चुकंदर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। अध्‍ययनों से पता चलता है कि सप्‍ताह में दो बार गाजर और चुकंदर का सेवन करने से प्‍लेटलेट की संख्‍या में वृद्धि की जा सकती है। आप शारीरिक लाभ प्राप्त करने के लिए इनका उपभोग कर सकते हैं। साथ ही आप इनके जूस का सेवन कर सकते हैं। प्लेटलेट्स वृद्धि के लिए गाजर के अतिरिक्त लाभ प्राप्‍त करने के लिए आप गाजर के जूस के साथ ही गाजर का सूप भी तैयार कर उपभोग कर सकते हैं।

8. पालक, मेथी और काले जैसी पत्‍तेदार भाजियों में विटामिन K की उच्‍च मात्रा होती है। इसलिए शरीर में प्‍लेटलेटस की मात्रा कम होने पर इन भाजी के सेवन की सलाह दी जाती है। शरीर में चोट के दौरान बह रहे खून को रोकने में प्‍लेटलेट मदद करते हैं। ये प्रोटीन सक्रियण के लिए विटामिन के (K) पर निर्भर करते हैं। यही कारण है कि विटामिन के की प्राप्‍ती के लिए अक्‍सर हरी पत्‍तेदार सब्‍जीयों का सेवन किया जाता है जो आपके प्‍लेटलेट्स को भी बढ़ाने में सहायक होते हैं। आप इन हरे पत्‍तों को सब्‍जी के रूप में सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सलाद के रूप में ये बेहद प्रभावी हो सकते हैं।

9. विटामिन ए की अच्‍छी मात्रा कद्दू में होती है। इसलिए यह प्‍लेटलेट के विकास में विशेष योगदान देता है। इसके अलावा यह शरीर की कोशिकाओं द्वारा उत्‍पादित प्रोटीन को नियंत्रित करता है। रक्‍त में प्‍लेटलेट की संख्‍या को बढ़ाने के लिए प्रोटीन कोशिकाओं का विनियमन बेहद महत्‍वपूर्ण होता है। शरीर में प्‍लेटलेट की संख्या बढ़ाने के लिए आप कद्दू के ताजा रस के साथ शहद का उपभोग कर सकते हैं। अधिकतम लाभ प्राप्‍त करने के लिए दिन में 2-3 गिलास कद्दू के रस का सेवन करें। इसके अलावा आप कद्दू को सलाद, सूप आदि के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

10. एक अध्‍ययन के अनुसार पपीता की पत्तियों से निकाले गए रस का उपभोग करने पर डेंगू वाले मरीजों में प्‍लेटलेट्स की वृद्धि करने में बेहद प्रभावी था। 1 केतली में पानी के साथ पपीता की पत्तियों को उबालें। इस पानी को ठंडा करके दिन में दो बार सेवन करें। आप अपने शरीर में प्‍लेटलेट्स की वृद्धि के लिए पपीता और इसकी पत्तियों के रस दोनों का उपभोग कर सकते हैं।

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