You are currently viewing पुरुषों के लिए वरदान है इलायची वाला दूध

पुरुषों के लिए वरदान है इलायची वाला दूध

Spread the love

आप अक्सर दूध में हल्दी, घी, केसर आदि डालकर पीते हैं, पर क्या कभी दूध में इलायची डालकर पिया है ?  इलायची सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है, लेकिन इसे दूध में डालकर पीने से दूध और भी ज्यादा हेल्दी हो जाता है। इलायची पाचन के स्वास्थ्य में सुधार करती है, कैंसर से बचाती है। इसका लाभ उठाने के लिए आप दूध में इलायची डालकर पी सकते हैं। पोटैशियम, कैल्शियम, रिबोफाल्विन, नियासिन, विटामिन-सी और मैग्नीशियम से भरपूर इलायची हमारे स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है।

इलायची और दूध का प्रयोग एंटीसेप्टिक, पाचन और मूत्रवर्धक तथा टॉनिक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। हर घर में इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है. यह माउथ फ्रेशनर के लिए भी उपयोग में आता है. अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके औषधीय गुणों से अनजान रहते है. इसलिए आज हम आपको इलायची खाने से और दूध में इलायची डालकर पीने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगें. 

दूध में इलायची डालकर पीने से पेट की स्टमक लाइनिंग में हुआ सूजन कम होता है। दिल की धड़कन और मितली ठीक होती है। इलायची और दूध की जीवाणुरोधी गुण सांस की समस्या से राहत प्रदान करती है। इसके अलावा सादे दूध में इलायची मिलाकर पीने से एनिमिया की समस्या ठीक होती है। त्वचा की झुर्रियां दूर होती हैं। यह आयरन और कैल्शियम के साथ मैंगनीज व अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है।

दूध और इलायची के संयोग से होने वाले फायदों को जानिए, दूध के साथ रात को खाएं बस दो इलायची फिर ऐसा होगा कमाल कि यकीन नहीं कर पाओगे, मर्दों के लिए है खास…

सेक्स लाइफ को बढ़ाती है इलायची : 

इलायची को वाजीकरण नुस्खे के तौर पर भी जाना जाता है। इलायची एक ऐसे टॉनिक के रूप में भी काम करती है जिससे सेक्स लाइफ में इजाफा होता है। यह शऱीर को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ असमय स्खलित होने और नपुंसकता की समस्या से भी निजात दिलाने में सक्षम है। यौन क्षमता का बेहतर होना न सिर्फ आपके दाम्पत्य जीवन को बेहतर बनाता है बल्कि ये पति पत्नी के रिश्ते को और ज्यादा मजबूत करता है। कुछ मर्दों में यौन क्षमता की काफी कमी होती है मगर इलायची आपके लिए एक रामबाण का काम करती है।

कैसे करें उपयोग

इलायची एक ऐसे टॉनिक के रूप में भी काम करती है जिससे कामोत्तेजना में इजाफा होता है। इलायची शरीर को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ असमय स्खलन व नपुंसकता की समस्या से भी निजात दिलाती है। इसका सेवन करने के लिये दूध में इलायची डालकर उबालें। ठीक से उबल जाने के बाद इसमे थोड़ा शहद मिलाएं और नियमित रूप से रात को सोते समय इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको कमाल का फर्क महसूस होगा।

मुंह से बदबू का खात्मा

सिर्फ यौन क्षमता ही नहीं बल्कि इलायची काफी सारे फायदे भी देती है। सभी जानते हैं कि इलायची खाने से मुंह की बदबू दूर होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुंह से बदबू आने का कारण क्या है, जब आपका पेट खराब होता है तो मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में हरी इलायची खाने से पेट का हाजमा ठीक होता है साथ ही इसमें मौजूद एक ताकतवर एंटीबैक्टेरियल रसायन की वजह से मुंह की बदबू भी खत्म होती है।

कैसे करें इस्तेमाल

इलायची आपका इलाज जड़ से करती है। इसके लिए आप भोजन करने के बाद इलायची खाना शुरु कर दें। या फिर उठते ही केवल इलायची की चाय यानी इलायची को पानी में उबालकर एक कप पिएं। इसके अलावा जब यह खूब अच्छे से उबल जाए तो इसमे शहद मिलाएं और नियमित रूप से रात को सोते समय इसे पी लें।

बदहजमी से निजात

इलायची ऐसिडिटी में भी काफी असरदार है। बदहजमी, पेट फूलना जैसी समस्या इलायची चुटकियों  में ठीक कर देती है। इसके लिए आपको बस हरी इलायची, खड़ा धनिया, लौंग,सुखी अदरक को मिलाकर पीसना होगा और गर्म पानी के साथ एक चम्मच लें। बदहजमी के कारण उठे सिरदर्द में हरी इलायची की चाय फायदा करती है।

रक्तसंचार

आयुर्वेद में इलायची को गर्म तासीर की माना जाता है। जो शरीर को अंदर से गर्म करती है। इससे बलगम और कफ बाहर निकालकर छाती की जकड़न को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही हरी इलायची फेफड़ों में रक्तसंचार की गति को तेज करता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, जुकाम, जैसे रोगों में कमी आती है।

खराश होगी गायब

यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पीएं। इससे गले में खराश की समस्या में काफी आराम मिलेगा। जल्दी आराम पान के लिए इस प्रक्रिया को हर रोज अपनाएं।

हिचकी दो मिनट में ठीक

हिचकी की समस्या काफी आम है, मगर बार बार हिचकी से हम काफी परेशान हो जाते हैं। बिना रुके हिचकी आना सबकी परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसे में इलायची का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इलायची में वे गुण होते हैं जो हिचकी की समस्या से निजात दिलाते हैं।

स्मरण शक्ति बढ़ाए

कभी कभी हमारी यादाश्त कमजोर हो जाती है। बच्चे रात को पढ़कर सुबह भूल जाते हैं या फिर आप चीजों को रखकर भूल जाते हैं। ऐसे में इलायची के 5 तोला बीज, बादाम और पिस्ता के साथ भिगोकर महीन पीस लें। इसे दूध में पकाएँ जब गाढ़ा हो जाए तो 3 पाव मिश्री मिलाकर धीमी आँच में पकने दें। जब हलवा जैसा हो जाए तो सेवन करें। इससे आपकी यादाश्त को बढ़ेगी ही साथ में आंखों की कमजोरी भी दूर होगी।

दवाईयां भी फेल हैं इस रस के आगे, 350 रोगों की अकेले करता है छुट्टी

कमजोर शरीर को फौलादी बनाये एक हफ्ते मे बन जाओगे बस खाए ये चीज

बॉडी के लिए फायदेमंद

कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा इलायची का सेवन करने लगते हैं, यह भी उनके लिए सही नहीं होता. इसलिए हम आपको इलायची के सेवन का सही तरीका बता रहें है. जिससे आपको यह बताएंगे कि आपके स्वाद के अलावा भी कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है.

दिल की धड़कन को सुधारती है

आजकल हृदय रोग आम हो गया है, जिससे लोगों की दिल की धड़कन कम हो जाती है. लेकिन क्या आपको दें कि दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है. इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं. क्योंकि इंसान के खून, शरीर में मौजूद तरल और ऊतकों का प्रमुख तत्व पोटेशियम है. इलायची के सेवन से पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा शरीर में बनी रहती है.

जुकाम और खांसी से राहत

आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है. इसलिए छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है. जिससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है. इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर भी कम होता है.

विषाक्त पदार्थों से छुटकारा

इलायची का सेवन शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर करने में भी कारगर है. विषाक्त पदार्थों की अधिकता से आपकी तबियत ज्यादा खराब हो जाती है.  आपको इसके लिए ज्यादा कुछ नहीं करना बस एक इलाइची रोजाना खानी है जिससे यह हमारी किडनी से विषाक्त तत्वों को बाहर कर देती है लेकिन यदि आप प्रतिदिन इलायची का सेवन नहीं कर सकते तो हफ्ते में तीन से चार बार इलायची का सेवन अवश्य कर लें.

इलायची के लाभ

  • पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थों से भरपूर इलायची दिल की धड़कन को सही रखने में सहायता करता है।
  • इलायची की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को गर्मी देने का काम करती है, इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का प्रभाव कम होता है।
  • इलायची के सेवन से सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। इससे फेफड़ों की परेशानी दूर होती है।
  • उच्च रक्तचाप के कारण कई बीमारियां होती हैं। यदि आप नियमित रूप से दो से तीन इलायची का सेवन करें तो रक्तचाप नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी।
  • इलायची का उपयोग पाचन को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करता है।
  • तनाव है तो इलायची खाएं। इसे चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव होता है, जिससे आप तनाव मुक्त हो जाते हैं।

Please Like and Share Our Facebook Page
Herbal Medicines

Find US On Instagram
Herbal Medicines

Find US On Twitter
Herbal Medicines

This Post Has 48 Comments

Leave a Reply