You are currently viewing प्याज के रस का इस्तेमाल किन घरेलू उपायों में कर सकते हैं !!

प्याज के रस का इस्तेमाल किन घरेलू उपायों में कर सकते हैं !!

Spread the love

प्याज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फास्फोरस आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। प्याज का रस अनेक बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद लाभकारी होता है। आइए जानते हैं प्याज का रस किन घरेलू उपचारों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

1.पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए-

पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए प्याज का रस लाभकारी होता है। प्याज के रस में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है साथ ही यह आंतों में मौजूद जीवाणु को खत्म करने के लिए भी जरुरी होता है। प्याज का रस पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी होता है।

2. सांस की समस्या को दूर करता है-

प्याज का रस सर्दी-जुक़ाम की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। यह सांस की नली में जीवाणु और कफ़ को खत्म करता है जिससे सर्दी-जुक़ाम जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

3. बालों की समस्या दूर करता है-

प्याज के रस को स्कैल्प में लगाना बेहद लाभकारी होता है। यह रुसी को दूर करती है, बालों को झड़ने से बचाता है साथ ही जुंओं की समस्या को दूर करने के लिए भी बेहद लाभकारी होता है।

4. मधुमक्खी के काटने पर-

मधुमक्खी के काटने पर प्याज का रस लगाने पर तुरंत राहत मिलती है। इससे दर्द कम होता है और डंक आसानी से निकल जाता है। मधुमक्खी के डंक के दर्द को दूर करने के लिए इसका उपयोग घरेलू उपाय के रुप में कर सकते हैं।

Leave a Reply