You are currently viewing सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पियें, फायदे जानकर नहीं भूलेंगे पीना

सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पियें, फायदे जानकर नहीं भूलेंगे पीना

Spread the love

कहते हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आधे रोग तो यूं ही छू मंतर हो जाते हैं। पानी पीने से त्वचा दमकती रहती है और चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे भी नहीं होते।

सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे तो सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि रात को सोते समय गर्म पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है। आप में से शायद बहुत सारे लोगों को इससे होने वाले फायदे के बारे में नहीं पता होगा। व्यक्ति को रोजाना सोने से 15 मिनट पहले 1 गिलास गर्म पानी पीकर सोना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी पर इसके कई सारे फायदे होने लगते हैं।

कौन-कौन से फायदे होते हैं आईये जानते हैं।

कहते हैं कि यदि व्यक्ति रात को सोने से पहले गर्म पानी पिए तो उसका सारा तनाव खत्म हो जाता है और उसे नींद भी अच्छी आती है। लेकिन अच्छी नींद के चक्कर में ज्यादा पानी न पियें। पानी का सेवन उतना ही करें जितनी आपकी प्यास है।

बॉडी से टॉक्सिन दूर करना चाहते हैं तो रोजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पियें। गर्म पानी पूरे सिस्टम को क्लीन करने में हमारी मदद करता है। सिर्फ बॉडी को नहीं बल्कि यह स्किन को भी क्लीन करके उसे साफ-सुथरा और दमकता बनाता है।

यदि आपको बॉडी पेन रहता है तो सोने से पहले गर्म पानी पीने की आदत डालें। पीरियड्स के समय गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को यह कम कर देता है। यदि आप गर्म पानी में आजवाइन डालकर पियें तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है।

पपीते के पत्तों के ये जबरदस्त फायदे कई रोगों के लिए है लाभकारी

सोते समय सिर किधर रखें और पैर किधर, ध्यान रखें ये बातें

एक परिवार एक नौकरी योजना 2020 के बारे में जानिए सब कुछ

मखाना खाने से डायबिटीज़, मर्दाना कमज़ोरी सहित अनेक रोगों में फायदा होता है!

रोज सुबह पिए 1 ग्लास लौंग का पानी, 21 दिनों में १० किलो वजन घटाएं

यदि आपको सर्दी हो गई है या फिर गले का दर्द परेशान कर रहा है तो सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी आपको राहत दिला सकता है। सर्दी-खांसी और गले के दर्द में यह बहुत फायदेमंद होता है।

यदि आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पियें। कब्ज का एक मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होना है। गर्म पानी पीने से वेस्ट को शरीर में निकालने से मदद मिलती है। सुबह आसानी से आपका पेट साफ हो जाएगा।

जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं उन्हें रोजाना सोने से पहले गर्म पानी पीना चाहिए। यह वजन घटाने में आपकी मदद करता है। इसमें अगर थोड़ा सा नींबू मिला लिया जाए तो और भी बेहतर है। ऐसा करने से आपका वजन नहीं बढ़ता और कंट्रोल में रहता है। नींबू फूड क्रेविंग को कम करने में हमारी मदद करता है।

रात को सोने से पहले गुनगुना पानी पीने के फायदे-

1. डिप्रेशन से राहत

कई स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि शरीर में पानी की कमी से डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे स्लीप साइकिल पर नेगेटिव असर पड़ता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर में पानी का बैलेंस बना रहता है और मूड भी अच्छा होता है.

2. शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालता है- 

गुनगुना या हल्का गर्म पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर बढ़ता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है. पसीना आने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. इसलिए रात को सोने से पहले हल्का गर्म या गुनगुना पानी जरूर पिएं.

3. डाइजेशन बेहतर करता है- 

गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है. बता दें, रात के समय हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है. इसलिए रात के समय गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.

4. वजन कम करने में मददगार- 

सभी जानते हैं कि गर्म पानी पीने से वजन जल्दी कम होता है. वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग सुबह उठकर गर्म पानी पीते हैं. अगर आप दोगुना तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के साथ रात को सोने से पहले भी गुनगुना पानी पिएं.

खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से टलेगा हार्ट डिजीज का खतरा गुनगुने पानी को हमेशा ही हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को टाला जा सकता है। अगर हम रोज खाना खाने के बाद एक या दो गिलास गुनगुना पानी पिएं तो इससे और भी कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को कंट्रोल किया जा सकता है। आयुर्वेद में भी गुनगुने पानी के कई फायदे बताए गए हैं। 

तो ये थे सोने से पहले गर्म पानी पीने के कुछ फायदे। यदि आपको इनमें से कोई समस्या है तो आज ही से रात को सोते समय गर्म पानी पीना शुरू कर दें। ये समस्याएं न भी हो तो गर्म पानी पीना हर हाल में फायदेमंद होता है।

Please Like and Share Our Facebook Page

Herbal Medicines

This Post Has One Comment

Leave a Reply