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रसीले संतरे के कमाल के फायदे हैं, गर्मियों में अवसर ना चूकें

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खट्टा-मीठा, रसीला और सुंदर चटख रंग वाला संतरा देखकर ही ताजगी आ जाती है। नाश्ते के साथ या स्नैक्स के रुप में संतरे का काफी उपयोग किया जाता है। यह एक ऐसा फल है जो दुनियाभर में बहुत ही लोकप्रिय है। यह लोकप्रियता इस सुंदर स्ट्रीट्स फ्रूट को ऐसे ही नहीं मिल गई। संतरे की हर चीर कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होती है।

– संतरे में विभिन्न पोषक तत्व प्रचूर मात्रा में होते हैं। इसकी बड़ी खूबी यह है कि इसमें कैलोरीज काफी कम होती है।

  1. किसी भी प्रकार का सैच्यूरेटेड फैट या कोलेस्ट्रॉल संतरे में नहीं होता है। इसके विपरीत इसे खाने से डायटरी फायबर मिलता है जो इन हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर करने में सहायक होता है।
  2. संतरा डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। संतरे में सबसे अधिक मात्रा होती है विटामिन सी की। यह एक स्ट्रीट्स फ्रूट है और इस प्रकार के फ्रूट्स विटामिन सी की अच्छे स्त्रोत होते हैं।
  3. संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है।
  4. संतरा नेचरल एंटीऑक्सीडेंट होता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है।
  5. खून साफ करने के साथ ही यह स्टेमिना बढ़ाने में भी मददगार होता है।
  6. आंखों के लिए लाभकारी विटामिन ए इसमें अच्छी मात्रा में मिलता है।
  7. यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का स्रोत्र भी है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है।
  8. विटामिन के अलावा संतरे से पोटेशियम और केल्शियम जैसे मिनरल्स भी मिलते हैं।
  9. यह हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर रेगुलेट करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  10. संतरे में एन्टी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती है और यह हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेन्स को बनाए रखने में मदद करता है।

वैसे तो किसी भी फल को प्राकृतिक रुप में खाना ही सर्वश्रेष्ठ होता है लेकिन इसके अलावा भी कुछ तरीकों से इसे ले सकते हैं।
ऑरेंज जूस: संतरे को सबसे ज़्यादा जूस के रुप में लिए जाता है। एक ग्लास संतरे का रस यदि नियमित रुप से लिया जाए तो यह हेल्थ के ऑल राउंड ऑटोमेटिक प्रोटेक्टर की तरह काम करता है। इसके शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनो ही तरह के फायदे होते हैं। बीमारियों से बचाने के अलावा यह उन्हें दूर करने में भी मददगार होता है।

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