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कोलेस्ट्रॉल को हार्ट की नलियों में जमने से रोकने के उपाय – Remove Bad Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल को हार्ट की नलियों में जमने से रोकने के उपाय – Remove Bad Cholesterol

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बाहर की चीजें खाना, ज्यादा तला-भुना खाना, एक्सर्साइज न करना और सिडेंट्री लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में कई तरह की बीमारियां हो रही हैं, जिनमें से सबसे कॉमन बीमारी है कोलेस्‍ट्राल बढ़ने की। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनके सेवन से आपका कोलेस्‍ट्राल कम हो सकता है।

हमारे खान-पान का सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। दिल की बीमारियों का सीधा संबंध कोलेस्‍ट्राल से है। कोलेस्‍ट्राल शरीर के लिए जरूरी है लेकिन कोलेस्‍ट्राल बढ़ जाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल और बैड कलेस्ट्रॉल दोनों ही पाए जाते हैं। अपने खानपान में थोड़ा सा बदलाव करके आप शरीर में बैड कलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाकर गुड कोलेस्‍ट्राल की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

कोलेस्‍ट्राल दो प्रकार के होते हैं एक अच्‍छा (HDL) और दूसरा खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल। इन में से खराब कोलेस्‍ट्राल आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और आपके विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य खतरों का कारण बन सकता है जिनमें कार्डियोवैस्‍कुलर बीमारियों (cardiovascular diseases), स्‍ट्रोक और दिल का दौरा भी हो सकता है। आपका आहार प्‍लाक बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है जो रक्‍त परिसंचरण को अवरूध करने के लिए कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को बढ़ा सकता है। अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए आपको सही भोजन चुनने और कुछ खाद्य पदार्थों से बचने (avoid food) की आवश्‍यकता है। इस लेख में आप जानेगें कि किन किन भोज्‍य पदार्थों को खाने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रख सकते हैं और कौन से खाद्य पदार्थ खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

मेथी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने का तरीका – Fenugreek seeds for Reduce Cholesterol in Hindi

फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण मेथी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होती है। मेथी बीज का सेवन करने से रक्‍त में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के प्राकृतिक उपाय है जई – Oats for Reduce Cholesterol in Hindi

जई (Oats) में घुलनशील फाइबर की अधिक मात्रा उपलब्‍ध होती है जो कि प्‍लाक गठन को रोकती है जो स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण में मदद करती है। इसलिए यदि आप अपना शरीर से अतिरिक्‍त कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो इस तरह के प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए लाभकारी होते हैं।

फलियां कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक – Beans for control Cholesterol in Hindi

फलियों में घुलनशील फाइबर बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हमारे पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। इनकी उपस्थिति के कारण आपके शरीर को पाचन में थोड़ी देर लगती है जिसका अर्थ है कि आपको लंबे समय तक भूक महसूस नहीं होती है। वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए यह एक बहुत ही उपयुक्‍त भोजन सामग्री है। इस तरह आप इन सेम आधारित बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग कर आप कोलेस्ट्रॉल स्‍तर को नियंत्रित कर सकते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों में शामिल हैं,  नेवी बीन, गुर्दे सेम (kidney beans), मसूर, मटर, काली मटर आदि।

हम आज आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन करने से आपका बैड कलेस्ट्रॉल कम हो सकता है:

ऑलिव ऑयल

कोलेस्‍ट्राल सबसे ज्यादा तेल की वजह से बढ़ता है। ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से सामान्य तेल की अपेक्षा 8 प्रतिशत तक कोलेस्‍ट्राल कम किया जा सकता है।

ओट्स

ओट्स में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें बीटा ग्लूकॉन भी होता है जो आंतों की सफाई करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। नियमित तौर पर नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्राल को लगभग 6 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

मछली
मछली में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड पाया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए सप्ताह में दो बार स्टीम्ड या ग्रिल्ड मछली खा सकते हैं।

अलसी
अलसी के बीज कलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होते हैं। बेहतर होगा कि आप साबुत बीज की जगह पर पिसे हुए बीज का सेवन करें।

ग्रीन टी
ग्रीन टी कोलेस्‍ट्राल को कम करने में काफी सहायक होती है।

धनिया के बीज
धनिया की बीजों के पाउडर को एक कप पानी में उबालकर दिन में दो बार पीने से भी कोलेस्‍ट्राल कम होता है।

प्याज
हाई कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में लाल प्याज काफी फायदेमंद होता है। एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

आंवला
एक चम्मच सूखे आंवला के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर सुबह-सुबह पीने से कलेस्ट्रॉल कम होता है।

सेब का सिरका
सेब का सिरका हमारे शरीर के टोटल कलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है।

संतरे का जूस
हाई कलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए नियमित तौर पर तीन कप संतरे के जूस पिएं।

नारियल का तेल
कलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज खाने के साथ आर्गेनिक नारियल के तेल का एक से दो चम्मच इस्तेमाल करें। रिफाइंड या प्रोसेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल न करें।

मूंगफली
रोज 50 ग्राम मूंगफली के दाने खाने से कलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

अखरोट
सुबह उठकर 2-3 अखरोट नियमित तौर पर खाने से कलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

बादाम
4-5 बादाम रोज खाने से भी कलेस्ट्रॉल कम होता है। बेहतर होगा कि शाम को बादाम भिगो दें और सुबह उनका सेवन करें।

पिस्ता
रोज पिस्ता खाने से भी कलेस्ट्रॉल कम होता है।

रेड वाइन
सप्ताह में में 2 बार थोड़ी सी रेड ग्रेप वाइन पीकर भी आप कलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

अंकुरित दालें
राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द इत्यादि को अंकुरित कर सलाद के तौर पर इस्तेमाल करें तो भी कलेस्ट्रॉल कम होगा।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स से रक्त नलिकाएं मजबूत बनती हैं। इसका सेवन करने से भी कलेस्ट्रॉल कम हो सकता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए,बी और सी के अलावा आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है। इनका सेवन करने से कलेस्ट्रॉल कम होता है।

लहसुन
लहसुन का नियमित सेवन करके भी बैड कलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

चोकर वाली रोटी
बिना चोकर अलग किए गए आटे से बनाई गईं रोटी से भी आप अपना कलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं।

सोयाबीन
सोयाबीन से बनी चीजें जैसे सोया मिल्क, सोया दही, सोया टोफू, सोया चंक्स आदि चीजों को अपने खाने में शामिल करें। इससे आपका कलेस्ट्रॉल कम होगा।

सूर्यमुखी
सूर्यमुखी (सूरजमुखी) के तेल और बीज में अनसैचुरेटेड पॉली फैटी एसिड पाया जाता है जो कि कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी लाभकारी है।

डेयरी उत्पाद
दूध, दही, छांछ आदि को अपनी डायट में शामिल करें। फैट-फ्री डेयरी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

This Post Has 5 Comments

  1. Binay KUMAR Pankaz

    Good

  2. Manoj bedi

    Very useful information

  3. ARVIND PAUL

    Very useful

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