You are currently viewing राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी के तेल) के फायदे !!

राइस ब्रान ऑयल (चावल की भूसी के तेल) के फायदे !!

Spread the love

1.हृदय स्वास्थ्य और कोलेस्ट्रॉल में

एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, खाने में राइस ब्रान ऑयल इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम किया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉन नियंत्रित रहने से ह्रदय सम्बंधित रोगों से बचा जा सकता है। एक अन्य वैज्ञानिक शोध के अनुसार, हाइपरलिपिडेमिक रोगियों को कम कैलोरी आहार के साथ राइस ब्रान ऑयल का सेवन कराने से ह्रदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है।

2. वज़न घटाने में

वज़न घटाने में भी चावल की भूसी के तेल के फायदे देखे जा सकते हैं। एक रिपोर्ट के आधार पर यह बताया गया है कि चावल की भूसी का तेल वज़न घटाने में भी सहायक हो सकता है, क्योंकि यह वज़न बढ़ने के लिए जिम्मेदार सीरम लिपिड्स को कम कर सकता है। एक शोध में यह भी बताया गया कि चावल की भूसी के तेल में ओरिजनोल पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को बेहतर करता है, जो सही प्रकार से वज़न घटाने में मदद कर सकता है।

3. लीवर के स्वास्थ्य में सहायक

राइस ब्रान ऑयल के फायदे लीवर के स्वास्थ्य में भी देखे जा सकते हैं। एक शोध के अनुसार, राइस ब्रान ऑयल सीरम कोलेस्ट्रॉल और ट्रीग्लिसरॉइड्स के स्तर को कम करने में मदद करता सकता है, जो लीवर के लिए लाभदायक हो सकते हैं। एक अन्य शोध के अनुसार राइस ब्रान ऑयल में अनसैपोनीवबल्स (unsaponifiables ) तैलीय मिश्रण से बना एक यौगिक) मौजूद होता है, जो लीवर में मौजूद सीरम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है, जो हमारे लीवर को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद कर सकता है।

4. प्रतिरोधक क्षमता में लाभकारी

शरीर बीमारियों से बचा रहे, इसके लिए जरूरी है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे। इस मामले में राइस ब्रान ऑयल पर भरोसा किया जा सकता है। वैज्ञानिक रिपोर्ट के अनुसार, राइस ब्रैन ऑयल के फायदे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि राइस ब्रान तेल में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए जरूरी हैं।

5. कैंसर में मददगार

आपको जानकर हैरानी होगी कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी राइस ब्रैन ऑयल के फायदे देखने को मिल सकते हैं। राइस ब्रैन ऑयल के फायदे कैंसर के खतरे को कम करने में क्या हो सकते हैं, इस विषय में वैज्ञानिक अध्ययन किया गया है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, राइस ब्रान ऑयल में विटामिन-ई और बायोएक्टिव फाइटोन्यूट्रिएंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो एंटीकैंसर का काम करते हैं।

6. एलर्जी में कारगर

राइस ब्रान ऑयल को प्रयोग करने के फायदे एलर्जी में भी देखे जा सकते हैं। आजकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी राइस ब्रान ऑयल का उपयोग किया जा रहा है, जो हमारी त्वचा को एलर्जी से बचाने में मदद कर सकते हैं। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, राइस ब्रान ऑयल में बायोएक्टिव कंपाउंड (bioactive compound) मौजूद होने के कारण यह एलर्जी से रक्षा करने वाली कोशिकाओं को बढ़ाता है और एलर्जी के खतरे को कम कर सकता है।

7. रजोनिवृत्ति के लिए

महिलाओं में 40- 45 वर्ष के बीच एक ऐसी स्थिति आती है। उस अवस्था में राइस ब्रान ऑयल सहायक साबित हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, राइस ब्रान ऑइल में गामा ओरिजनोल पाया जाता है, जिसमें मासिक धर्म के बंद होने पर आने वाली समस्याओं को कम करने का गुण होता है।

8. मधुमेह में राइस ब्रान ऑयल के फायदे

मधुमेह की समस्या में भी राइस ब्रान ऑयल के फायदे हो सकते हैं। पांच सप्ताह तक किए गए एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार यह देखा गया कि 18 ग्राम राइस ब्रान तेल का रोजाना 5 हफ्ते तक प्रयोग करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित हो सकता है, जो सीधे तौर पर मधुमेह रोगियों को प्रभावित कर सकती है। शोध में यह भी पाया गया कि मधुमेह रोगियों को असामान्य कोलेस्ट्रॉल में सुधार करने के लिए राइस ब्रान ऑयल का सेवन करना चाहिए।

9. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए भी राइस ब्रान ऑइल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक शोध के मुताबिक, राइस ब्रान ऑयल त्वचा की सुरक्षा में सक्रिय भूमिका निभा सकता है, क्योंकि राइस ब्रान तेल में बायोएक्टिव कंपाउंड्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को सुंदर, कोमल और मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

10. डार्क-स्पॉट हटाने में

राइस ब्रान ऑयल को विटामिन-ई का बढ़िया स्रोत माना गया है, जो त्वचा पर उपस्थित डार्क स्पॉट्स को खत्म करने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply