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रोज सुबह खाएंगे ड्राई फ्रूट्स तो मिलेंगे ये फायदे

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सेहत: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। अगर रोजाना नट्स का सेवन किया जाए को दिमाग भी स्वस्थ रहता है। इनका सेवन करके लंबे समय तक जीया जा सकता है। वैसे तो ड्राई फ्रूट्स को कैसे भी खाएं फायदा ही मिलता है लेकिन अगर इनको सही समय पर और कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाएं तो यह काफी लाभ पहुंचाते है जैसे सुबह के टाइम 4 बादाम, 1 अखरोट और खसखस और अंजीर लेनी चाहिए।

आइए जानते है इनका सेवन करने से कौन सी बीमारियां दूर होती है। 

1. हैल्दी हार्ट 

बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते है। ये बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करके हार्ट को हैल्दी रखते है। 

2. ब्लड प्रैशर 

बादाम खाने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। 

3. उम्र का असर 

बादाम में एंटीऑक्सीडेंट होते है, जो बढ़ती उम्र का असर कम करने और स्किन को हैल्दी बनाने का काम करते है। 

4. दिमाग तेज 

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होता है, जो दिमाग को स्वस्थ रखने का काम करता है। 

5. मजबूत हड्डियां 

खसखस में कैल्शियम भरपूर होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार साबित होता है। 

6 कैंसर 

अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है।

बादाम : बादाम में विटामिन ई, मैगनेशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा रहती है। बादाम रक्तचाप कम करने और हड्डियों को मजबूत करने में कारगर होता है। अमेरिका में हुए एक अध्ययन के मुताबिक रोजाना 42 ग्राम बादाम का सेवन करने से बैड कॉलेस्ट्रोल कम होता है, जिससे हृदयरोग और उच्च रक्तचाप नियंत्रित होता है।

काजू : काजू के सेवन से शरीर को ‘कॉपर’ की अच्छी मात्रा मिलती है। कॉपर तंत्रिका तंत्र, हड्डियों और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। रोजाना 28 ग्राम काजू के सेवन से पित्त पथरी के खतरे से बचा जा सकता है।

अखरोट : इसमें एंटीऑक्सिडंट की भरपूर मात्रा होते हैं। अखरोट का सेवन धमनियों के ब्लॉकेज से निजात दिलाता है। एक अध्ययन के मुताबिक ये ऑलिव ऑइल जितना ही कारगर होता है और धमनियों में सूजन से छुटकारा दिलाता है।

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