You are currently viewing रोजाना सुबह एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल खाएं, पाएं ये फायदे

रोजाना सुबह एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल खाएं, पाएं ये फायदे

Spread the love

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो जाते हैं, कि खुद के लिए थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं। अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। जिसके कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ ही जाता है। इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ठीक ढंग से विटामिन्स और प्रोटीन की पूर्ति न हो पाना। जिसके कारण आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको अपने बिजी टाइम से थोड़ा सा समय खुद के लिए निकलना होगा।

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें और भी कई गुण भरे हुए हैं जैसे कि वजन कम करना, ब्लड प्रेशर मेंटेन, कब्ज की समस्या के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात दिलाता है। जानिए रोजाना सुबह एक कटोरी अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे के बारें में।

  • मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।
  • अंकुरित हुए मूंग दाल में भरपूर मात्रा में सॅाल्यूबल फाइबर पाया जात है। जो कि आपकी फ्लैट टमी से निजात दिला सकता है।
  • मूंग दाल में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। जिसके कारण आप स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचे रहते है।
  • अंकुरित मूंग दाल में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जिससे बाल और स्किन हेल्दी बनते हैं। इसके साथ ही यह एनिमिया से भी बचाता है।
  • अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो मूंग दाल का सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो कि आपको पेट संबंधी हर समस्या से बचाता है। साथ ही डाइजेशन ठीक ढंग से होता है।
  • यदि आपको वजन कम करना है तो इसके लिए मूंगदाल काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है।
  • स्किन को यंग और हेल्दी बनाने के लिए इसमें मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन एंटीआक्सीडेंट्स शरीर में कॅालेजन और इलास्टिन बनाते हैं।

Leave a Reply