You are currently viewing रोज़मेरी (गुलमेहंदी) के तेल का उपयोग करके पा सकते हैं चमत्तकारी लाभ !!

रोज़मेरी (गुलमेहंदी) के तेल का उपयोग करके पा सकते हैं चमत्तकारी लाभ !!

Spread the love

1. रक्त संचार

रक्त संचार के लिए रोजमेरी के फायदे बहुत हैं। यहां रोज़मेरी का तेल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह खास तेल है, जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम करता है । रोज़मेरी में विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ाता है और नर्वस सिस्टम को संतुलित करता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी टिशू के उत्पादन को बढ़ाने और उनकी मरम्मत का काम करता है ।

2. सिरदर्द

रोजमेरी तेल के फायदे में सिरदर्द से छुटकारा भी शामिल है। सिरदर्द एक आम समस्या है, जो आपके पूरे दिन को प्रभावित कर सकती है। इससे निजात पाने के लिए आप रोज़मेरी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह दर्द निवारक गुण से समृद्ध होता है, जो सिरदर्द से जल्द निजात देने का काम करेगा ।

3. प्रतिरोधक क्षमता

अगर रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो शरीर सही प्रकार से संक्रमण और रोगों से लड़ नहीं पाएगा। इसलिए, इम्यून सिस्टम का मजबूत रहना बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम बूस्टर के रूप में आप रोज़मेरी ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। रोज़मेरी में विटामिन-ए पाया जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के रखरखाव और विकास के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है।

4. कैंसर

कैंसर के लिए भी रोजमेरी में मौजूद रोजमेरिनिक एसिड की महत्वपूर्ण भूमिका देखी जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार रोजमेरिनिक एसिड कैंसर जैसी घातक बीमारी के रोकथाम में मदद कर सकता है ।

5. तनाव

रोज़मेरी तेल के फायदे में तनाव से छुटकारा पाना भी है। यह मांसपेशियों को दर्द से आराम देता है और सिरदर्द को भी कम कर करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, रोजमेरी तेल को सूंघने से तनाव को कम किया जा सकता है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार रोज़मेरी तेल को सूंघने से मूड में बदलाव लाया जा सकता है। इस तेल की खुशबू शरीर को तरोताजा करने का काम भी करती है।

6. ओरल हेल्थ

ओरल हेल्थ के लिए भी रोजमेरी के फायदे बहुत हैं। अगर एक कप पानी में आधा चम्मच रोजमेरी तेल मिलाकर इस्तेमाल किया जाए, तो यह कारगर माउथवॉश बन सकता है। यह एंटीबैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है, जो दांतों और मसूड़ों को संक्रमण से छुटकारा दिला सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजमेरी का अर्क दांत टूटने की समस्या और कैविटी से छुटकारा दिलाने का काम भी कर सकता है।

7. मस्तिष्क विकास

रोज़मेरी का एक गुण मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में मदद करना भी है। रोज़मेरी का तेल मेमोरी बूस्टर की तरह काम करता है, जिससे आपकी याददाश्त मजबूत हो सकती है। याददाश्त की कमजोरी से पीड़ित मरीज इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. पेट संबंधी परेशानियां

पेट संबंधी परेशानियों के लिए रोज़मेरी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार रोजमेरी तेल से की गई पेट की मसाज कब्ज जैसी परेशानियों से मुक्ति दिला सकती है।

9. मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

रोजमेरी का तेल एंटीइंफ्लेमटरी और दर्द निवारक गुणों से समृद्ध होता है। ये सभी गुण हड्डी व मांसपेशियों में होने वाले दर्द व सूजन को दूर कर आराम का अहसास करा सकते हैं। इसमें एंटीस्पास्मोडिक (antispasmodic) गुण भी मौजूद होते हैं। इस लिहाज से यह ऐंठन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

10. सर्दी और खांसी

सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं के लिए भी रोजमेरी तेल का उपयोग किया जा सकता है। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है, जो संक्रमण से बचाव का काम करता है। इसलिए, रोजमेरी तेल के प्रयोग से सर्दी-खांसी से आराम मिल सकता है। यह एसेंशियल ऑयल है, जिसकी तेज औषधीय गंध होती है, जो बंद नाक को खोलने का काम भी कर सकती है।

Leave a Reply