You are currently viewing सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू इलाज !!

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू इलाज !!

Spread the love

नारियल तेल के साथ करी पत्तों को 10 मिनट तक उबालें। अब तेल को छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब तेल से स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें। एक-दो घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो-चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। करी पत्तियां विटामिन-बी से समृद्ध होती हैं, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है।

कॉफी पाउडर को पानी में अच्छी तरह मिला लें। अब घुली हुई कॉफी को हिना पाउडर में मिलाएं। अब यह मिश्रण स्कैल्प और बालों पर लगाएं। तीन-चार घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। इस मिश्रण को तीन हफ्तों में एक बार लगाएं। यह बालों के सफेद भागों को हल्का लाल रंग प्रदान करता हैं, जिससे सफेदी छुप जाती है। कॉफी और हीना का मिश्रण बालों को रंगने का एक हर्बल तरीका है। हीना बालों को मुलायम बनाने का काम भी करता है।

नारियल के तेल को नींबू के रस के साथ हल्का गर्म कर लें। अब इस मिश्रण को स्कैप्ल और बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं। नींबू विटामिन-बी और सी के साथ फास्फोरस का एक समृद्ध स्रोत भी है। यह बालों के रोम में पिगमेंट सेल्स को संतुलित करने का काम करता है। असमय सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्याज को बारीक काट लें और जैतून के तेल के साथ मिला लें। अब सूती कपड़े से मिश्रण को निचोड़ें और रस निकाल लें। इस रस से करीब 10 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार दोहराएं। सफेद बालों के घरेलू उपचार के तौर पर प्याज का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है। प्याज का रस कैटलस से समृद्ध होता है, जो एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के रूप में काम करता है। असमय सफेद बालों से निजात पाने के लिए आप प्याज के रस का प्रयोग कर सकते हैं।

शीशम और नारियल के तेल को हल्का गर्म कर लें। अब तेल से 10 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। अब तौलिये को गर्म पानी में डालकर निचोड़ लें और फिर इससे सिर को 30 मिनट के लिए ढक लें। 30 मिनट बाद बाद बालों को शैंपू से धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो-तीन बार करें। सफेद बालों की समस्या के लिए आप शीशम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक हर्बल रंग है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह आपको सफेद बालों की समस्या से निजात दिला सकता है।

अरंडी और सरसों के तेल को मिलाकर हल्का गर्म कर लें। अब स्कैल्प और बालों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में दो-तीन बार यह प्रक्रिया दोहराएं। सफेद बालों के उपचार के लिए इसका प्रयोग नारियल के तेल के साथ करने से फर्क जल्दी दिखता है। अरंडी के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है।

Leave a Reply