You are currently viewing सफेद दागों को कम करने के घरेलू उपाय !!

सफेद दागों को कम करने के घरेलू उपाय !!

Spread the love

1 तांबा –

 तांबा तत्व, त्वचा में मेलेनिन के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है। इसके लिए तांबे के बर्तन में रातभर पानी भरकर रखें और सुबह खाली पेट पिएं। बरसों पुराना यह तरीका मेलेनिन निर्माण में सहायक है।

2 नारियल तेल –

यह त्वचा को पुन: वर्णकता प्रदान करने में सहायक है साथ ही त्वचा के लि‍ए बेहतर। इसमें जीवाणुरोधी और संक्रमण विरोधी गुण भी पाए जाते हैं। प्रभावित त्वचा पर दिन में 2 से 3 बार नारियल तेल से मसाज करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

3 हल्दी –

 सरसों के तेल के साथ हल्दी पाउडर का लेप बनाकर लगाना फायदेमंद है। इसके लिए 1 कप या लगभग 250 मिलीलीटर सरसों के तेल में 5 बड़े चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं और इस लेप को दिन में दो बार प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 1 साल तक इस प्रयोग को लगातार करें। इसके अलावा आप हल्दी पाउडर और नीम की पत्ति‍यों का लेप भी कर सकते हैं।

4 नीम –

 नीम एक बेहतरीन रक्तशोधक और संक्रमण विरोधी तत्वों से भरपूर औषधि‍ है। नीम के पत्तियों को छाछ के साथ पीसकर इसका लेप बनाकर त्वचा पर लगाएं। जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो लें। इसके अलावा आप नीम के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं और नीम के जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

5 अदरक –

रक्तसंचार को बेहतर बनाने और मेलेनिन के निर्माण में अदरक काफी फायदेमंद है। इसके रस को पानी में मिलाकर पिएं और प्रभावित त्वचा पर भी लगाएं।

 6 सेब का सिरका –

सेब के सिरके को पानी के साथ मिक्स करके प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना भी फायदेमंद होगा।

7 लाल मिट्टी –

लाल मिट्टी में कॉपर काफी मात्रा में होता है जो कि त्वचा के पिग्मेंटेशन को कम करता है और सफेद दाग को कम करने में मदद करता है। लाल मिट्टी में अदरक का रस मिला लें। इसे प्रभावित त्वचा पर लगाएं। एक घंटे बाद इसे धों लें और कुछ महीनों तक लगातार इस्तेमाल करें।

8 मूली के बीज –

मूली के बीज एक आयुर्वेदिक औषधि है जो सफेद दागों को कम करने में मदद करते हैं। इसका पेस्ट बनाकर आप अपने दागों पर लगा सकते हैं। 25 ग्राम मूली के बीजों को पीस लें। इसे 2 चम्मच विनेगर में मिलाएं। इसे आधा घंटा लगाकर धो लें। इससे दाग-धब्बे कम होते हैं।

9 एलोवेरा –

एलोवेरा में मौजूद एंजाइम्स त्वचा की कोशिकाओं को वापस बनाने में मदद करते हैं जिससे विटिलिगो को ठीक करने में मदद मिलती है। एलोवेरा में विटामिन E, A, C, B12 और फॉलिक एसिड होते हैं जो कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स की तरह कार्य करता है। एलोवेरा के टुकड़ों को सफेद दाग पर रगड़ने से ये 2-3 महीनें में काफी हद तक कम हो जाते हैं।

Leave a Reply